Bank News : इन बैंकों धारकों के लिए खास अपडेट

Bank News : इन बैंकों धारकों के लिए खास अपडेट कोरोना महामारी के बाद डिजिटल बैंकिंग की रफ्तार काफी हद तक बढ़ चुकी है। बहुत से लोग अब बैंक शाखाओं में जाने के बजाय डिजिटल बैंकिंग का उपयोग करते हैं। हालाँकि, बैंकिंग धोखाधड़ी करने वालों की संख्या भी उसी अनुपात में बढ़ी हुई है।

साइबर जालसाज बैंकिंग धोखाधड़ी करने के लिए हर दिन नए तरीके आजमाए जाते है। पिछले दिनों बैंकिंग धोखाधड़ी के बढ़ते मामलों को मध्य नजर रखते हुए भारतीय स्टेट बैंक ( SBI ) समेत कई बैंकों ने अपने ग्राहकों के लिए अलर्ट जारी किया गया है।

यह भी पढ़े :8 नक्सली ढेर: फिर मुठभेड़ हुई शुरू, एक और नक्सली का शव हुआ बरामद, हथियार भी मिले, कई नक्सलियों के घायल होने की भी है खबर

Bank News : इन बैंकों धारकों के लिए खास अपडेट

SBI बैंक

SBI (एसबीआई)ने सोशल मीडिया पर हल ही में एक पोस्ट किया है ,जिसमे “यह देखा बताया गया है कि धोखेबाज एसबीआई रिवॉर्ड पॉइंट्स को भुनाने के लिए एसएमएस या व्हाट्सएप पर एपीके फाइलें भेज रहे हैं। कृपया ध्यान दें कि एसबीआई कभी भी एसएमएस या व्हाट्सएप पर लिंक या अवांछित एपीके फाइल नहीं भेजता है। ऐसे किसी भी लिंक पर क्लिक न करें या अज्ञात फ़ाइलें डाउनलोड न करें।”

फ़ाइलें एंड्रॉइड इकोसिस्टम को प्ले स्टोर पर तीसरे पक्ष के मोबाइल एप्लिकेशन इंस्टॉल करने और नियंत्रित करने की किसी भी प्रकार की अनुमति नहीं देती हैं और हैकर्स को एपीके इंस्टॉल करके या वैध एप्लिकेशन को ट्रोजन करके ग्राहकों के एंड्रॉइड डिवाइस को हैक करने में मदद करती हैं और आपके अकाउंट को हैकर्स हैक कर लेते है ।

ICICI बैंक

आईसीआईसीआई बैंक कभी भी अपने ग्राहकों को किसी विशेष मोबाइल नंबर पर कॉल करने या कोई एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए कोई एसएमएस/व्हाट्सएप संदेश नहीं भेजता है। साथ ही ICICI बैंक ने अपने ग्राहकों को ऑनलाइन धोखाधड़ी से बचने के लिए आगाह किया गया है। बैंक ने ग्राहकों को ईमेल, व्हाट्सएप और अन्य माध्यमों से भेजे जा रहे फर्जी लिंक और फाइलों पर नजर रखने के लिए आगाह किया है।

बैंक ने एक मेल में कहा, “सावधान रहें और सुनिश्चित करें कि आप अपने मोबाइल में अविश्वसनीय स्रोतों से कोई संदिग्ध/दुर्भावनापूर्ण एप्लिकेशन इंस्टॉल न करें।”

यह भी पढ़े : किसानो को मालामाल बना देंगी सोयाबीन की ये टॉप किस्में, मिलेगा भरपूर मुनाफा 

NW News