CG : इस जिले में पुलिस कर्मियों ने हर्षोल्लास से मनाया हरेली, DSP चढ़े गेड़ी…. तो थानाप्रभारी ने फेंका नारियल

जांजगीर 4 अगस्त 2024। छत्तीसगढ़ का पहला पर्व हरेली आज पूरे प्रदेश में धूमधाम से मनाया जा रहा है। ऐसे में इस पारंपरिक पर्व की धूम जांजगीर जिला के थाने में भी नजर आयी। यहां के चाम्पा थाना परिसर में हरेली त्योहार के मौके पर गेड़ी और नारियल फेंक प्रतियोगिता आयोजन किया गया। जिसमें पुलिसकर्मी हर्षोल्लास के साथ शामिल हुए, वहीं डीएसपी यदुमणि सिदार ने गेढ़ी चढ़कर इस पारंपरिक पर्व को धूमधाम से थाना परिसर में मनाया गया।

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में हरेली पर्व का एक अलग ही महत्व है। लिहाजा इस लोक पर्व को पूरे छत्तीसगढ़ में धूमधाम से मनाने के साथ ही किसानों की उन्नति की कामना की जा रही है। हरेली त्यौहार का एक रंग पुलिस थाने में भी नजर आया। जांजगीर जिला के चांपा थाना में पुलिस कर्मियों द्वारा हरेली पर्व मनाया गया। इस आयोजन की तैयारी के लिए बकायदा गेढ़ी के साथ ही नारियल फेक प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। चाम्पा एसडीओपी यदुमणि सिदार के नेतृत्व में आयोजित गेड़ी और नारियल फेंक प्रतियोगिता में पुलिसकर्मियों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। DSP यदुमणि सिदार ने बताया कि हरेली छ्ग का पारंपरिक त्योहार है, जिसे पुलिसकर्मियों ने भी मनाया और प्रतियोगिता के माध्यम से शारीरिक दक्षता और कौशल भी निखरता है। साथ ही ऐसे आयोजन से पुलिसकर्मियों में स्फूर्ति आती है।

आपको बता दें कि हरेली छत्तीसगढ़ का लोकपर्व है और पहले पर्व हरेली से ही अन्य त्यौहारों का आगाज होता है। यह पर्व सावन माह के कृष्ण पक्ष की अमावस्या को मनाया जाता है। ग्रामीण इलाकों में इस त्यौहार को विशेष तरीके से धूम-धाम से मनाने की परंपरा है। ग्रामीण इलाकों में किसान अपने खेतों में उपयोग होने वाले औज़ारों और पशुओं की पूजा कर उन्हें औषधियुक्त आटे की लोंदी खिलाते हैं। इसके साथ ही इस पर्व के दिन लोग अपने घरों दरवाजे में नीम की डाली लगाते है। इस दिन गांवों में कई प्रकार के पारंपरिक खेलों के आयोजन के साथ ही पारंपरिक पकवान बनाये जाते है। हरेली त्यौहार में विशेष रूप से बांस की गेड़ी बनाई जाती है, जिस पर बच्चे और युवा चढ़कर टोली बनाकर घूमते हैं।

CG- घूसखोर क्लर्क के घर से 18 लाख से ज्यादा कैश मिले, 19 हजार रुपये रिश्वत लेते गिरफ्तार हुआ था लेखापाल
NW News