Health Tips : उबाल कर खाने से और ज्यादा फायदा देती है ये सब्जियां ….बच्चों के लिए भी है ज़रूरी

रायपुर 17 सितंबर 2024  सब्जियां कच्ची खानी चाहिए या उबली हुई इस बात पर अक्सर बहस छिड़ जाती है. दरअसल, माना जाता है कि सब्जियों और फलों को कच्चा खाना ही बेस्ट होता है क्योंकि उससे उनके सारे पोषक तत्व हमें मिल जाते हैं. हालांकि, कई ऐसी सब्जियां और खाद्य पदार्थ हैं, जिन्हें उबालने से उनमें मौजूद पोषक तत्व हमारे शरीर के लिए दोगुने फायदेमंद साबित हो सकते हैं.

 

कहा जा सकता है कि कुछ खाद्य पदार्थों को उबालकर खाने से वह पोषक तत्वों के पावरहाउस बन जाते हैं. इतना ही नहीं उबली हुई चीजें खाना हमारे शरीर की डाइजेशन प्रक्रिया को भी आसान बनाता है. आइए ऐसे 5 खाद्य पदार्थों के बारे में जानते हैं, जो उबालने पर और ज्यादा पौष्टिक हो जाते हैं.

पालक:

पालक को उबालने से इसका ऑक्सालेट लेवल काफी कम हो जाता है, जिससे कैल्शियम और आयरन का अवशोषण बढ़ जाता है. उबली हुई पालक उन लोगों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद होती है, जिनके शरीर में कैल्शियम या आयरन की कमी होती है. इसके अलावा, उबालने से पालक आसानी से डाइजेस्ट भी हो जाती है.

टमाटर:

टमाटर में लाइकोपीन नामक एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करता है. टमाटर को उबालने पर यह और ज्यादा मजबूत हो जाता है.

उबालना कैरोटीनॉयड के अवशोषण में सुधार करता है, जरूरी एंटीऑक्सीडेंट को प्रिजर्व करता है. उबले हुए टमाटर लो-कैलोरी फूड्स में शामिल हैं. ऐसे में यह उन लोगों के लिए आदर्श हैं, जो अपना वजन घटाना चाहते हैं.

सड़कों की जांच के लिए समीक्षकों की टीम आयेगी छत्तीगढ़, सड़कों की गड़बड़ी की कर सकते हैं शिकायत

 

ब्रोकली:

ब्रोकली को उबालने से ग्लूकोसाइनोलेट्स को रिलीज करने और उसका बैलेंस बनाए रखने में मदद मिल सकती है. ग्लूकोसाइनोलेटस, कंपाउंड्स का एक ऐसा समूह है, जिसमें कैंसर को जड़ से ठीक करने के गुण होते हैं. उबालने से ब्रोकली नरम हो जाती है, जिससे इसे चबाना और डाइजेस्ट करना आसान हो जाता है.

शकरकंद:

शकरकंद विटामिन्स,मिनरल्स और फाइबर से भरपूर होता है. शकरकंद उबालने से इसमें मौजूद बीटा-कैरोटीन की सोखने की शक्ति बढ़ जाती है (यानी बीटा-कैरोटीन हमारे शरीर में ज्यादा आसानी से अवशोषित हो पाता है). शकरकंद से मिलने वाला विटामिन ए आपकी आंखों की रोशनी, आपके इम्यून सिस्टम और त्वचा के लिए बहुत महत्वपूर्ण है

NW News