CG : कोरबा की तंग गलियों में होगी “चीता स्क्वाॅड” की पैनी नजर, 336 CCTV कैमरे की निगरानी में होगी शहर की सुरक्षा व्यवस्था, उद्योग मंत्री देवांनग ने दिखायी हरी झंडी, SP सिद्धार्थ तिवारी ने कहा….!

कोरबा 16 सितंबर 2024। औद्योगिक नगरी कोरबा जिला में अपराध पर अंकुश लगाने के लिए एसपी सिद्धार्थ तिवारी ने चीता स्क्वाॅड का गठन किया है। चीता स्कवाॅड के जवान बाइक पर शहर की तंग गलियों में गश्त कर अपराध और अपराधियों पर नकेल कसेंगे। वहीं जिला प्रशासन की मदद से कोरबा पुलिस ने प्रमुख चौक-चौराहो पर 336 सीसीटीवी कैमरे के इंटीग्रेटेड कमान और कंट्रोल सेंटर का लोकार्पण प्रदेश के वाणिज्य उद्योग और श्रम मंत्री लखन लाल देवांगन ने किया।

गौरतलब है कि कोरबा जिले की पहचान औद्योगिक जिले के रूप में है। शहर और उप नगरीय क्षेत्रों में लगातार हो रहे विकास के साथ ही अपराध और सड़क दुर्घटनाओं के मामलों में भी इजाफा हुआ है। ऐसे में कोरबा पुलिस कप्तान सिद्धार्थ तिवारी ने अपराध और अपराधियों पर नकेल कसने के लिए पुलिसिंग में नया प्रयोग किया है। प्रयोग के तौर पर एसपी ने चीता स्कवाॅड का गठन किया है। चीता स्कवाड के जवान बाइक पर शहर की तंग गलियों में पहुंचकर विजिबल पुलिसिंग के तहत पेट्रोलिंग करेंगे। किसी भी तरह के अपराध होने की सूचना पर चीता स्कवाॅड के जवान तत्काल मौके पर पहुंचेंगे।

कोरबा एसपी सिद्धार्थ तिवारी ने बताया कि आगामी त्यौहारी सीजन के मद्देनजर इसे पायलट प्रोजेक्ट के रूप में कोरबा पुलिस द्वारा 4 चीता स्क्वाड की शुरुआत की गई है। जिसका शुभारंभ पुलिस अधीक्षक कार्यालय में मुख्य अतिथियों के द्वारा हरी झंडी दिखाकर किया गया। चार चीता स्क्वाड के माध्यम से शहर के थाना कोतवाली, सिविल लाइन रामपुर, दर्री और मानिकपुर क्षेत्र के गली-गली में जाकर बाईक पेट्रोलिंग से अपराधों पर अंकुश लगाने में पुलिस को सहायता मिलेगी। इसके साथ ही कोरबा एसपी आफिस में आज उद्योग मंत्री लखनलाल देवांगन ने सीसीटीवी कैमरे के इंटीग्रेटेड कमान और कंट्रोल सेंटर का लोकार्पण किया।

CG- सरकारी नौकरी में युवाओं को उम्र सीमा में छूट 2028 तक, जनदर्शन में मुख्यमंत्री ने युवाओं को किया आश्वस्त

इसी तरह सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता करने जिला खनिज न्यास मद से कोरबा के प्रमुख चौक-चौराहो पर 336 हाईटेक सीसीटीवी कैमरे इंस्टाॅल किये गये है। जिससे शहर के अलग-अलग हिस्सों में लगे कैमरे से पुलिस द्वारा सुरक्षा व्यवस्था की निगरानी की जा सकेगी। किसी भी आपदा के समय भी इस सिस्टम के ज़रिए बेहतर काम किया जा सकेगा। इसके साथ ही शहर भर में लगने वाले विशेष कैमरों के ज़रिए ट्रैफिक सिस्टम और अन्य गतिविधियों पर भी पुलिस की पैनी नजर रहेगी। कोरबा एसपी सिद्धार्थ तिवारी ने बताया कि पुलिस के द्वारा 6 जोन निर्धारित किया गया है।

इन 6 जोन के अलग-अलग चौक चौराहों पर कुल 336 सीसीटीवी कैमरे के माध्यम से निगरानी रखी जा रही है। सभी कैमरा को अलग-अलग जोन में रखा गया है, जिसमें कोसाबाडी जोन, टीपी नगर जोन, कोरबा जोन, दरी जोन, बालको जोन, सर्वमंगला जोन में कैमरा लगाए गए हैं। जिसकी निगरानी पुलिस अधीक्षक कार्यालय में निर्मित आईसी-3 में किया जाएगा। मुख्य चौक चौराहों को चिन्हित कर एएनपीआर नंबर प्लेट स्कैनिंग कैमरा को भी लगवाया गया है। जिसके माध्यम से नंबर प्लेट को स्पष्ट रूप से देख सकते हैं और किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना में इसके माध्यम से पुलिस को घटना की विवेचना में विशेष सहायता मिलेगी।

 

 

NW News