यात्रियों के लिए बुरी खबर, भारतीय रेलवे के 30 मिलियन उपभोक्ताओं की निजी जानकारी चोरी का दावा, जानें रेलवे ने क्या कहा…

नई दिल्ली 29 दिसंबर 2022: हर दिन करोड़ों लोग भारतीय रेलवे से सफर करते हैं। ऐसे में क्या हो अगर कोई हैकर रेलवे के सर्वस पर ही डाका डाल ले तो? जी हां, बुधवार की सुबह ऐसी ही एक खबर ने ट्रेन से सफर करने वाले करोड़ों लोगों को परेशान कर दिया, जब कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया कि कुछ हैकर्स ने रेलवे की डेटा में सेंध लगाकर 3 करोड़ यूजर्स की निजी जानकारी चुरा ली। इसमें पैसेंजर्स का नाम, पता, मोबाइल नंबर, मेल आईडी, उम्र आदि शामिल था। लेकिन क्या वाकई में हैकर्स ने ऐसी किसी वारदात को अंजाम दिया है? IRCTC ने डेटा चोरी की ऐसी किसी घटना से इंकार किया है।

रेलवे ने सभी आईआरसीटीसी व्यापार भागीदारों से जांच करने के लिए कहा कि क्या संदिग्ध उल्लंघन उनके अंत में हुआ। इनसे आईआरसीटीसी को निष्कर्षों की रिपोर्ट देने के लिए कहा गया है। रेलवे के एक प्रवक्ता ने कहा कि आईआरसीटीसी के सभी बिजनेस पार्टनर्स को तुरंत जांच करने के लिए कहा गया है कि क्या उनकी ओर से कोई डेटा लीक हुआ है। साथ ही आईआरसीटीसी को किए गए सुधारात्मक उपायों के साथ परिणामों से भी अवगत कराने को कहा गया है।

TechloMedia की एक रिपोर्ट के मुताबिक, IRCTC के करोड़ों यूजर्स का डेटा डार्क वेब पर बिक रहा है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि मंत्रालय ने डेटा लीक की रिपोर्ट से इनकार नहीं किया है, लेकिन कहा कि आईआरसीटीसी सर्वर पर उल्लंघन नहीं हुआ है। एक हैकर ने ‘शैडोहैकर’ के तहत 30 मिलियन आईआरसीटीसी यूजर्स के डेटा को बिक्री के लिए रखा।
आईआरसीटीसी यूजर्स की जानकारी में उनके नाम, ईमेल पते, फोन नंबर, लिंग, शहर, राज्य और भाषा शामिल हैं। अन्य जानकारी में यात्री का नाम, फोन नंबर, ट्रेन नंबर, यात्रा विवरण, चालान पीडीएफ और आईआरसीटीसी पर टिकट बुक करने के लिए आवश्यक अन्य विवरण शामिल हैं। आगे रिपोर्ट में कहा गया है कि हैक किए गए डेटा की प्रामाणिकता वैध लगती है। रिपोर्ट के मुताबिक, हैकर डेटा को 400 डॉलर में बेच रहा है। वहीं डेटा और अन्य डिटेल्स को 2000 डॉलर में बेचा जा रहा है।

जानकारी के लिए बता दें कि ऐसा पहली बार नहीं हुआ है कि रेलवे का डाटा चोरी हुआ है। 2020 में भारतीय रेल से जुड़े डाटा ऑनलाइन मिला था। यहां पर भी करीब 9 मिलियन लोगों की निजी जानकारी ऑनलाइन देखी गई थी। तब तह भी पाया गया था 2019 में इस प्रकार एक और चोरी हुई थी जिसमें लाखों यूजर्स का डाटा चोरी हो गया था।

IRCTC कर रहा है ये जांच
IRCTC ने आगे बताया कि डेटा चोरी की इस खबर पर IRCTC आगे भी जांच कर रही है। सभी IRCTC बिजनेस पाटर्नस को तुरंत यह जांच करने के लिए कहा है कि क्या उनकी ओर से कोई डेटा लीक हो रहा है। इसके अलावा उनसे पैसेंजर्स के डेटा सिक्योरिटी को लेकर किए गए उपायों की भी जानकारी मांगी है।

NW News