Post Office की स्कीम में बनें अमीर, RD और SIP में निवेश पर मिल रहा रहा रिकॉर्डतोड़ रिटर्न

हर इंसा नौकरी के साथ-साथ दूसरी तरफ से खर्च लायक पैसे कमाना चाहा है. महंगाई का दौर है, जिसकी वजह से अकेले नौकरी के ऊपर भी निर्भर नहीं रहा जा सकता है. भारत की शानदार संस्थाओं में गिने जाने वाली पोस्ट ऑफिस की तरफ से दो स्कीम चलाई जा रही हैं, जोहर किसी का दिल जीतती दिख रही हैं. इन स्कीम का नाम कुछ और नहीं बल्किSIP और पोस्ट ऑफिस आरडी हैं, जो लोगों को अमीर बनाने का काम कर रही है.

Telegram Group Follow Now

Post Office की स्कीम में बनें अमीर, RD और SIP में निवेश पर मिल रहा रहा रिकॉर्डतोड़ रिटर्न

आप समय रहते इन स्कीम्स का आराम से फायदा प्राप्त कर सकते हैं. आपने निवेश करने में तनिक भी देरी की तो फिर पछतावा करना होगा. आपको निवेश करने से पहले जानना होगा कि दोनों स्कीम में कौन सी में अच्छा रिटर्न म रहा है. पोस्ट ऑफिस की तरफ से ब्याज के रूप में लोगों को रिटर्न देना पड़ रहा है. अगर आप 5,000 रुपये का निवेश करते हैं तो कौन सी स्कीम में अच्छा रिटर्न मिल सकता है. यह सब जानने के लिए आपको हमारा आर्टिकल नीचे तक ध्यान से पढ़ने की जरूरत होगी. इससे आपका सब कंफ्यूजन खत्म हो जाएगा.

आरडी स्कीम पर मिल रहा इतना रिटर्न

देश की बड़ी संस्थाओं में गिने जाने वाली आरडी स्कीम में निवेश करने का आपके पास एक सुनहरा अवसर है. इस स्कीम से जुड़ने के लिए आपके पास बैंक और पोस्ट ऑफिस दोनों ऑप्शन हैं.बैंक में भी 1 से 10 साल तक की आरडी करने का काम किया जा सकता है. पोस्ट ऑफिस कुल 5 साल के आरडी स्कीम होती है. इस समय से कम भी नहीं और ज्यादा की गुंजाइश भी नहीं रहती है.

Read more : ट्रांसफर ब्रेकिंग: राज्य प्रशासनिक सेवा के अफसरों का तबादला, देखिये लिस्ट उप सचिव और अवर सचिवों की ट्रांसफर लिस्ट

आप पोस्ट ऑफिस में 5 वर्ष तक 5000 रुपये निवेश करते हैं तो फिर इस पर आपको बंपर ब्याज मिल जाएगा. आपको आरडी करने पर पोस्ट ऑफिस की ओर से 6.7 प्रतिशत के हिसाब से ब्याज की रकम दी जाएगी. इसके अलावा 5 वर्ष में आपको 3,00,000 रुपये निवेश करने की जरूरत होगी. इसमें निवेश करने पर 6.7 फीसदी के हिसाब से यहां 6,830 रुपए ब्‍याज के तौर पर आराम से मिल जाएंगे. स्कीम में 5 वर्ष बाद 3,56,830 रुपये का रिटर्न आराम से मिल जाएगा.

SIP से भी होगा तगड़ा लाभ

अगर आप पोस्ट ऑफिस में एसआईपी स्कीम के तहत निवेश करना चाहते हैं तो तगड़ा फायदा हो जाएगा. इसमें निवेश गारंटीड नहीं रहता है. जानकारों के अनुसार, औसतन रिटर्न 12 फीसदी रहता है. अगर आप 5000 रुपये की एसआईपी आप 5 वर्ष के लिए शुरू करते हैं तो 3 लाख के निवेश करने पर 12 प्रतिशत ब्यााज के हिसाब से 1,12,432 रुपये का आराम से ब्याज का फायदा मिल जाएगा.

Post Office की स्कीम में बनें अमीर, RD और SIP में निवेश पर मिल रहा रहा रिकॉर्डतोड़ रिटर्न

इसके 5 वर्ष बाद 4,12,432 रुपये का फायदा मिल जाएगा, जिसे जानना आपके लिए बहुत ही जरूरी है. स्कीम में आरडी की तुलना में डबल रहती है. इसमें रिटर्न 12 प्रतिशत से अधिक ज्‍यादा मिल गया तो रिटर्न डबल से भी अधिक हो सकता है. इसलिए आप बिल्कुल भी देरी नहीं करें.

 

NW News