CG-स्कूल में पानी शिक्षिका का LIVE: क्लास रूम में पढ़ाई के दौरान छत का हिस्सा गिरा, बारिश ने खोली स्कूल जतन योजना की पोल, उधर गुस्साये पालकों ने किया तालाबंद

गरियाबंद 26 जुलाई 2024। बारिश लोगों की परेशानियों की परीक्षा तो ले ही रही है, सरकार की योजनाओं की भी पोल खोल रही है। सबसे ज्यादा पोल स्कूल शिक्षा विभाग की खुल रही है। स्कूल जतन योजना के नाम पर करोड़ों रुपये फूंकने के बाद भी स्कूलों की स्थिति नहीं सुधरी है। कई स्कूल तो लाखों रुपये मरम्मत के बाद भी नहीं सुधर पाये हैं। गरियाबंद में ऐसे ही स्कूल का मामला सामने आया है, जहां मरम्मत के कुछ दिन बाद ही स्कूल की स्थिति खराब हो गयी है। आज बारिश के बीच स्कूल के प्लास्टर का बड़ा सा हिस्सा नीचे गिर गया। खुशकिस्मति की बात रही, कि घटना में जानमाल का नुकसान नहीं हुआ।

Telegram Group Follow Now

स्कूल जतन योजना की खुली पोल

छुरा ब्लॉक के चुरकीदादर प्राथमिक स्कूल में बड़ी घटना घटी। स्कूल भवन छत का प्लास्टर भरभरा का गिरा। पढ़ाई कर रहे स्कूली छात्रों की जान इस हादसे में बाल-बाल बच गयी।घटना के वक्त करीब 50 छात्र पढ़ाई कर रहे थे। शिक्षकों के मुताबिक करीब आठ माह पूर्व ही स्कूल भवन का मरमत किया गया था। लेकिन पहली बारिश में ही लाखों रुपये स्वाहा हो गये। आरोप है कि ठेकेदार ने गुणवत्ताहीन मरम्मत कार्य किया है। मरम्मत के बाद बारिश से लगातार सीपेज हो रहा था। वहीं प्लास्टर का बड़ा हिस्सा टूट कर गिर गया। जिसके बाद आनन फानन में स्कूली बच्चों को कक्षा से बाहर किया गया।

नाराज ग्रामीणों ने स्कूल में कर दी तालाबंदी

इधर गरियाबंद के ही मैनपुर में स्कूल की दुर्दशा से नाराज ग्रामीणों ने स्कूल में तालाबंदी कर दी। दरअसल स्कूल के जर्जर होने की कई बार शिकायत की जा चुकी है। बारिश में जब आये दिन दुर्घटनाएं हो रही है, तो बच्चों को जर्जर स्कूल में पढ़ाना काफी चुनौतीपूर्ण हो गया है। शिक्षकों की दलील है कि उन्होंने उच्चाधिकारियों को सूचना दे दी है। इन सब के बीच स्कूली बच्चों की जान आफत में पड़ी है। लिहाजा, मैनपुर ब्लाक के केंदूपाटी मिडिल स्कूल में नाराज ग्रामीणों ने तालाबंदी कर दी। पालकों का आरोप है कि जर्जर स्कूल भवन होने से यहां कभी भी हादसा हो सकता है। लंबे समय से स्कूल भवन की मांग की जा रही है, बावजूद अभी तक कार्रवाई नहीं की गयी है। लिहाजा, पहली से 8वी तक के छात्र-छात्रा एक ही कमरे में पढ़ाई करने को मजबूर हैं। इस स्कूल में बच्चो की दर्ज संख्या 89 है। मैनपुर ब्लाक के केंदूपाटी मिडिल स्कूल का पूरा मामला है।

VIDEO : बाल-बाल बचे सीएम... रेलवे पुल से बाढ़ का जायजा ले रहे थे और तभी अचानक आ गई ट्रेन…

स्कूल में बाढ़ का शिक्षिका ने किया LIVE

इधर, कोरबा के आत्मानंद स्कूल में बारिश का असर दिखा। स्कूल बारिश में झरना बन गया है। छत से झरने जैसी बारिश की बूंदे निकल रही है। कल से ही हो रही बारिश के बाद आज जब शिक्षक और छात्र स्कूल पहुंचे, तो वहां बाढ़ का नजारा दिखा। जिसके बाद शिक्षिका ने खुद ही मोबाइल से स्कूल के हाल का LIVE बताया।

कोंडागांव में हादसे में बच्चे की गयी जान

कोंडागावं जिले में स्कूल के शौचालय की दीवार ढहने से एक छात्र की मौत हो गयी है। बताया जा रहा है कि स्कूल के जर्जर शौचालय की छत और सेप्टिक टैंक की दीवार एकाएक भरभरा कर गिरी गयी। जिसकी चपेट में आने से 10 वर्षीय छात्र की मौके पर ही मलबे में दबने से मौत हो गयी। स्कूल कैंपस में हुए इस हादसे के बाद से क्षेत्र में हड़कंप मच गया। उधर घटना की जानकारी मिलते ही मौके पर पुलिस पहुंच गयी है।

सरकार ने दिये हैं जांच के आदेश

आपको बता दें कि पिछली सरकार ने पूरे प्रदेश के स्कूलों के लिए 369 करोड़ 83 लाख रुपए जारी किए थे। स्कूल जतन योजना के तहत स्कूलों की मरम्मत होनी थी। लेकिन इस योजना में जमकर खेला हो गया। करोड़ों रुपये के गोलमाल कर स्कूल को सिर्फ कागजों पर ही मरम्मत दिखा दिया। आलम ये है कि मरम्मत के कुछ दिन बाद ही स्कूलों की स्थिति खराब हो गयी। लिहाजा, विष्णुदेव सरकार ने इस मामले में जांच के आदेश दिये हैं। जहां स्कूल जतन योजना के कार्य हुए हैं, उन स्कूलों में जांच कर शिक्षा सचिव ने कलेक्टरों से 15 दिन के भीतर रिपोर्ट मांगी है।शासन द्वारा जारी स्वीकृति आदेश के मुताबिक डीपीआई मद से 1536 स्कूलों के लिए 97 करोड़ 10 लाख रुपए स्वीकृत किए गए थे।डीएमएफ से 25 स्कूलों के लिए कुल 1 करोड़ 95 लाख रुपए दिए गए थे। इसके पूर्व के आदेश मुताबिक 10 करोड़ 11 लाख रुपए की राशि राज्य शासन द्वारा दिया गया था। इस राशि से जिले के 182 स्कूलों में मरम्मत कार्य होंगे तथा आवश्यकतानुसार अतिरिक्त कक्ष का निर्माण करवाया गया था। इसी के साथ ही 1962 के पूर्व निर्मित स्कूल भवनों के मरम्मत व रखरखाव के लिए 4 करोड़ 8 लाख रुपए दिए गये थे।

Video: अस्पताल के वार्ड में घुसा पैंथर...मची अफरा-तफरी, मरीजों और काम करने वालों की...

 

NW News