खाना खजाना

मॉर्निंग ब्रेकफास्ट में बनाये झटपट बनने वाला गर्मागर्म मटर पुलाव,जाने विधि

मॉर्निंग ब्रेकफास्ट में बनाये झटपट बनने वाला गर्मागर्म मटर पुलाव

मॉर्निंग ब्रेकफास्ट में बनाये झटपट बनने वाला गर्मागर्म मटर पुलाव,जाने विधि,पुलाव को पसंद करने की एक बड़ी वजह ये भी है कि इसे कई तरह से आसानी से बनाया जा सकता है।पनीर पुलाव,जीरा पुलाव, ड्राई फ्रूट्स पुलाव, शाही पुलाव जैसी कई पुलाव की वैराइटीज काफी प्रसिद्ध हैं,तो आइये आज हम आपको बताते है मटर पुलाव बनाने की आसान विधि तो बने रहिये अंत तक-

मॉर्निंग ब्रेकफास्ट में बनाये झटपट बनने वाला गर्मागर्म मटर पुलाव,जाने विधि

मटर पुलाव बनने में लगने वाली सामग्री

चावल – 1/2 कप
टमाटर – 2
आलू – 2
प्याज – 2-3
हरी मिर्च – 2-3
अदरक-लहसुन पेस्ट – 2 टी स्पून
जीरा – 1 टी स्पून
हल्दी – 1/2 टी स्पून
गरम मसाला – 1/2 टी स्पून
बिरयानी मसाला – 1/2 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
बड़ी इलायची – 2
छोटी इलायची – 2
हींग – 1 चुटकी
दालचीनी – 2 टुकड़े
हरा धनिया कटा – 2 टेबलस्पून
नींबू – 1/2
तेजपत्ता – 2
तेल – 2 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

मॉर्निंग ब्रेकफास्ट में बनाये झटपट बनने वाला गर्मागर्म मटर पुलाव,जाने विधि

मटर पुलाव बनाने की विधि

Matar Pulav बनाने के लिए सबसे पहले चावल को साफ कर पानी से धोएं इसके बाद कुछ देर के लिए चावल पानी में भिगोकर रख दें.अब प्याज,टमाटर,हरी मिर्च और आलू के टुकड़े काट लें.इसके बाद कुकर में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें.जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें जीरा और हींग डालकर भूनें.जब जीरा चटकने लगे तो बारीक कटा प्याज,हरी मिर्च,आलू और मटर डालकर उसे करछी से चलाते हुए हल्का सा भून लें.!

मॉर्निंग ब्रेकफास्ट में बनाये झटपट बनने वाला गर्मागर्म मटर पुलाव,जाने विधि

इसके बाद इस मिश्रण में लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर सहित अन्य सूखे मसाले डालें और करछी से मिलाकर अच्छी तरह से भूनें. दो-तीन मिनट तक भूनने के बाद जब प्याज और टमाटर एकदम नरम हो जाएं तो भिगोये चावल कुकर में डालें और चलाते हुए कुछ देर तक भूनें. इसके बाद कुकर में जरूरत के मुताबिक पानी डालकर ढककर 10 मिनट तक पकाएं. आप चाहें तो कुकर का ढक्कन लगाकर 2-3 सीटी भी ले सकते हैं.तय समय के बाद गैस की फ्लेम को बंद कर दें और ढक्कन खोलकर देखें की पुलाव पूरी तरह से तैयार हुआ है या नहीं. अगर चावल पूरी तरह से पके ना हों तो उन्हें कुछ देर तक और पकने दें. अगर आपके कुकर में सीटी दी है तो कुकर का प्रेशर अपने आप रिलीज होने दें उसके बाद ढक्कन खोलें. आपका स्वादिष्ट मटर पुलाव बनकर तैयार हो चुका है,अब आप इसे आसानी से सर्व कर सकते है!

Back to top button