ऋषभ पंत ने श्रीलंका के खिलाफ रचा इतिहास, धोनी-कार्तिक को भी छोड़ा पीछे

भारतीय क्रिकेट टीम ने तीन मैचों की सीरीज में पहला मुकाबला श्रीलंका से 43 रन से जीत लिया. जीत के बाद भारत ने सीरिज में 1-0 से अजेय बढ़त बना ली. यह सीरीज भारतीय फैंस और खिलाड़ियों के लिए काफी अहम है, क्योंकि कप्तान के साथ-साथ कोच भी नए बने हैं. टी-20 फॉर्मेट का कप्तान जहां सूर्य कुमार यादव को बनाया गया तो पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर को कोच नियुक्त किया गया है.

Telegram Group Follow Now

ऋषभ पंत ने श्रीलंका के खिलाफ रचा इतिहास, धोनी-कार्तिक को भी छोड़ा पीछे

दोनों ही हर हाल में टीम इंडिया का जीत के साथ आगाज कराना चाहेंगे. दूसरी तरफ पहले ही मुकाबले में भारत के विस्फोटक बल्लेबाज और विकेटकीपर ऋषभ पंत ने एक अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. ऋषभ पंत ने श्रीलंकाई टीम की मैजबानी में दिनेश कार्तिक को पीछे छोड़ दिया. फैंस सोच रहे होंगे कि ऐसा कौन सा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया, जिसे जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे. हालांकि, इस मुकाबले में ऋषभ पंत ने तूफानी बल्लेबाजी करते रन की पारी पारी.

ऋषभ पंत ने खेली तूफानी पारी

विस्फोटक बल्लेबाज ऋषभ पंत ने श्रीलंका के खिलाफ शानदार बल्लेबाज करते हुए 23 गेंदं में 49 रन की पारी खेली. उनका बल्लेबाजी स्ट्राइक रेट 148.48 का रहा. ऋषभ पंत के बल्ले से शानदार 6 चौके और 1 जबरदस्त छक्का निकला. इस दौरान उन्होंने ऐसी उपलब्धि हासिल कर ली कि भारत के पहले विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए.

इस दौरान उन्होंने दिनेश कार्तिक का छह साल पुराना रिकॉर्ड धराशायी कर दिया. रविवार को खेले गए मुकाबल में श्रीलंका के खिलाफ उसकी ही मेजबानी में बतौर बतौर भारतीय विकेटकीपर एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. उन्होंने इस मैच में ऋषभ पंत ने 49 रन बनाए तो छह साल पहले साल 2018 में दिनेश कार्तिक ने नाबाद रहते हुए 39 रन की पारी खेली थी.

Read more : शिक्षक ब्रेकिंग: 106 शिक्षकों का आदेश हुआ जारी, अतिशेष शिक्षकों की हुई पोस्टिंग, देखिये आदेश

एमएस धोनी इस मामले में काफी पीछे हैं, जिन्होंने श्रीलंका के खिलाफ उसकी मेजबानी साल 2012 में नाबाद रहते हुए 23 रन बनाए थे. इसके साथ ही ऋषभ पंत 4 चार भारतीय खिलाड़ियों में शामिल हो गए जो 49 के स्कोर पर आउट हुए हैं.

पंत बने पांच हजारी

ऋषभ पंत ने टी-20 प्रारूप में एक और खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. उन्होंने टी में अपने 5000 रन पूरे कर लिए. श्रीलंका के खिलाफ अपना 29वां रन लेते ही उनके नाम 5000 रन पूरे हो गए. युवा खिलाड़ी ने 5,020 रन बनाने का काम किया है. यह उनके लिए किसी बड़ी उपलब्धि की तरह है.

ऋषभ पंत ने श्रीलंका के खिलाफ रचा इतिहास, धोनी-कार्तिक को भी छोड़ा पीछे

जानकारी के लिए बता दें कि ऋषभ पंत साल 2022 में कार दुर्घटना में बुरी तरह से घायल हो गए थे, जिसके बाद वे लंबे समय तक भारतीय टीम से बाहर रहे. एक बार को लगने लगा था कि शायद ऋषभ पंत की वापसी क्रिकेट में ना हो, लेकिन उन्होंने कड़ी मेहनत करके अपने आपको स्वस्थ किया. अब क्रिकेट में एक बार फिर पंत अपने बल्ले से तबाही मचा रहे हैं.

 

NW News