6 पटवारियों का सस्पेंशन : जिला प्रशासन और पटवारी संघ आमने-सामने… 100 से ज्यादा पटवारियों ने मांगी सामूहिक छुट्टी, तो प्रशासन ने थामा 34 पटवारियों को शो-कॉज

दुर्ग 1 मार्च 2023। 6 पटवारियों के सस्पेंसन पर जिला प्रशासन और पटवारी संघ आमने सामने आया है। एक तरफ जहां पटवारी संघ ने प्रशासन के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है, तो वहीं प्रशासन ने भी 34 पटवारियों को शो कॉज का नोटिस थमाया है। दरअसल जिले में कार्यरत 100 से अधिक पटवारियों के द्वारा सांकेतिक प्रदर्शन को लेकर सामुहिक अवकाश का आवेदन दिया था। एक साथ इतने पटवारियों के छुट्टी पर जाने से राजस्व कार्यों में बाधा आने व आमजनों के काम रुकने की संभावना को देखते हुए एसडीएम लक्ष्मण तिवारी ने छुट्टी स्वीकृत नहीं की ।

Telegram Group Follow Now

प्रदर्शन करने गए पटवारियों की जाँच में एसडीएम दुर्ग ने पटवारी कार्यालयों का निरीक्षण किया जिसमें सभी पटवारी कार्यालय में अनुपस्थित पाए गए। इसी वजह से सिविल सेवा आचरण नियम 1965 के तहत् लापरवाही पाए जाने पर सभी 34 पटवारियों को शो काज नोटिस जारी कर दिया गया है जिसमें 24 घंटे के भीतर स्पष्टीकरण नहीं देने पर अनुशासनात्मक कार्रवाई भी सक्षम अधिकारी द्वारा की जा सकती है ।।

बिना स्वीकृति अवकाश पर गए पटवारियों को नोटिस

जिले में कार्यरत 34 पटवारियों के द्वारा आज अवकाश हेतु आवेदन प्रस्तुत किया गया था। एक साथ इतने पटवारी अवकाश में होने से राजस्व कार्यों में बाधा व आमजनों के कार्य रूकने की संभावना को देखते हुए एसडीएम श्री लक्ष्मण तिवारी द्वारा अवकाश स्वीकृत नहीं किया गया। एसडीएम दुर्ग द्वारा पटवारी कार्यालयों के निरीक्षण के दौरान पटवारी कार्यालय में अनुपस्थित पाए गए। सिविल सेवा आचरण नियम 1965 के तहत् शासकीय कर्तव्य के प्रति लापरवाही पाए जाने पर सभी 34 पटवारियों शो काज नोटिस जारी किया गया। 24 घंटे के भीतर स्पष्टीकरण प्रस्तुत नहीं करने पर अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।

DA सहित अन्य मांगों पर मिला मुख्यमंत्री से ठोस आश्वासन, राज्य कर्मचारी संघ ने की मुख्यमंत्री से मुलाकात, सौंपा ज्ञापन
NW News