आसमान में कार चलाने का ख्वाब होगा पूरा…..बिक्री शुरू…जानिए कितनी होगी कीमत

मुंबई 27  अगस्त 2024 हाल ही में तुर्की ने एक नई टेक्नॉलजी से दुनिया को चौंका दिया है. देश में उड़ने वाली कारें बनना शुरू हो चुकी है, जो आने वाले समय में एक बड़ा बदलाव ला सकती हैं. जैसा कि आप नाम से ही समझ सकते हैं कि इन गाड़ियों में सड़क पर चलने के साथ-साथ हवा में उड़ने की क्षमता भी हैं. ये कारें स्पेशल टेक्नॉलजी और इंजीनियरिंग की मदद से बनाई गई हैं.

Telegram Group Follow Now

तुर्की की नई उड़ने वाली कारों को एक एयरोस्पेस कंपनी AirCar ने नए डिजाइन और टेक्नॉलजी को ध्यान में रखते हुए बनाया है. इनका मुख्य काम शहरों में ट्रैफिक जाम को कम करना और लोगों का समय बचना है. तुर्की बेस्ड कंपनी AirCar ने साल के अंत तक मिलने वाली फ्लाइंग कार की प्री सेल शुरू कर दी है.

क्या है फ्लाइंग कार की कीमत?
जानकारी के मुताबिक, इस फ्लाइंग कार की कीमत 2 लाख से 2.5 लाख डॉलर (1.67 करोड़ रुपये) है. इस गाड़ी की टेक्नॉलजी और डिजाइन भविष्य के लिए एक महत्वपूर्ण कदम हो सकती है. ये कारें फ्लाई मोड और ड्राइव मोड के बीच आसानी से स्विच कर सकती हैं और इससे सफर की सुविधा और गति में सुधार होने की उम्मीद है. AirCar के फाउंडर का कहना है कि अबतक 300 से ज्यादा टेस्टिंग फ्लाइट्स हो चुकी हैं”

नए सेफ्टी फीचर्स जैसे कि एयरबैग्स और ऑटोमैटिक लैंडिंग सिस्टम्स शामिल होगा. इस गाड़ी की टेस्टिंग फिलहाल तुर्की के इंफोरमटिक्स वैली टेक्नॉलजी पार्क में की जा रही है. इसकी पहली उड़ान 2025 में होने की उम्मीद है. एयरकार पूरी तरह से ऑटोनॉमस व्हीकल है जिसमें दो लोगों के बैठने की व्यवस्था है.

दुनिया में मिल रहा अच्छा फीडबैक
अभी ये कार सामान्य लोगों के लिए उपलब्ध नहीं हैं, लेकिन तुर्की की सरकार जल्द ही इन्हें सभी के इस्तेमाल के लिए लॉन्च करेगी. इस नई टेक्नॉलजी से न केवल सफर बेहतर होगा, बल्कि इससे रोजगार के नए अवसर मिलने की भी उम्मीद है.

इस गाड़ी को दुनिया भर में काफी अच्छा फीडबैक मिल रहा` है. अमेरिका, यूरोप और दुबई से काफी वेंचर्स ने इस फ्लाइइंग कार में दिलचस्पी दिखाई है. आगे आने वाले दिनों में देखना होगा कि क्या अन्य देशों में भी ऐसी कारों का निर्माण होता है और यह टेक्नॉलजी कितनी सफल साबित होती है.

NW News