मौसम अपडेट

सूर्य की तपिश से तंदूर की भट्टी बनी धरती, अब इन राज्यों में होगी भारी बारिश

नई दिल्लीः राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित आसपास के तमाम हिस्सों में सुबह से बादलों की आवाजाही का सिलसिला जारी रहा। कई इलाकों में गर्म के लू के थपेड़ों ने मुसीबत भी बढ़ाई, जिससे बचाव को लोग सिर पर गमछा लपेटकर बाहर निकले। उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड जैसे राज्यों में सूर्य से बरसती गर्मी ने धरती को तंदूर की भट्टी बना दिया।

सूर्य की तपिश से तंदूर की भट्टी बनी धरती, अब इन राज्यों में होगी भारी बारिश

कई गांव और बड़े शहरों में तापमान चालीस डिग्री को पार कर दिया। दक्षिण भारत में भी लगातार तापमान बढ़ने से भयंकर गर्मी पड़ रही है, जिससे हर किसी का पसीना छूट रहा है। इसके अलावा कुछ इलाकों में तेज हवा चलने के साथ बारिश होने से तापमान में मामूली गिरावट दर्ज की गई। इस बीच भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने देश के तमाम इलाकों में झमाझम बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है।

इन इलाकों मौसम बनेगा आफत

भारतीय मौसम विभाग यानी आईएमडी के अनुसार, राजस्‍थान, मध्‍य प्रेदश, महाराष्‍ट्र और गुजरात जैसे राज्‍यों में भीषण गर्मी की चेतावनी जारी कर दी है। इसके अलावा 50 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की भई संभावना जताई गई है।

Read more : आप भी घर के रहते हैं फ्री, तो शुरू करें ये बिजनेस!

बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, उत्‍तर प्रदेश जैसे प्रदेशों के प्रमुख शहरों का तापमान लगातार 40 डिग्री सेल्सियस से काफी ऊपर दर्ज किया गया। मौसम में परिवर्तन होने और सामान्‍य से तेज गति से हवा चलने की वजह से मौसम में कुछ नरमी देखने को मिल सकती है।

इन हिस्सों में बारिश ढहाएगी कहर

आईएमडी की मानें तो पूर्वी और दक्षिणी प्रायद्वीपीय भारत में बादलों की गरज और बिजली की कड़कड़ाहट के साथ झमाझम बारिश होने की उम्मीद जताई गई है। 10 मई शुक्रवार को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में तेज बारिश का दौर जारी रह सकता है। इसके अलावा तेज आंधी चलने का भी पूर्वानुमान लगाया गया है।

सूर्य की तपिश से तंदूर की भट्टी बनी धरती, अब इन राज्यों में होगी भारी बारिश

50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने के संकेत दिए गए हैं। दूसरी ओर पूर्वी मध्‍य प्रदेश और विदर्भ के अलग-अलग हिस्सों में 9 मई को ओलावृष्टि के साथ ही 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की उम्मीद जताई गई है।

Back to top button