हेल्थ / लाइफस्टाइल

पैरों में झुनझुनाहट, सूजन… इस तरह मिलते हैं डायबिटीज के संकेत, इग्नोर करने की ना करें गलती

अगर आप हाल ही में थकावट महसूस कर रहे हैं, ज्यादा प्यास लग रही है या बार-बार पेशाब आता है, तो ये डायबिटीज के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई बार डायबिटीज के संकेत आपके पैरों पर भी दिखाई देते हैं?

WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.57 PM (1)
WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.58 PM
WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.57 PM
WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.58 PM (1)
WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.56 PM
previous arrow
next arrow

पैरों में झुनझुनाहट, सूजन… इस तरह मिलते हैं डायबिटीज के संकेत, इग्नोर करने की ना करें गलती

जी हां, प्री-डायबिटीज में जब आपका शरीर शुगर को ठीक से इस्तेमाल नहीं कर पाता है, तब आपके पैरों में भी कुछ बदलाव आ सकते हैं. आइए जानते हैं ऐसे ही 5 लक्षणों के बारे में जिन्हें नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

1. पैरों में झुनझुनाहट या सुन्न होना

अगर आप अपने पैरों में बिना किसी कारण लगातार झुनझुनाहट या सुन्नपन का अनुभव कर रहे हैं, तो ये प्री-डायबिटीज का संकेत हो सकता है. हाई ब्लड शुगर लेवल नसों को नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे यह परेशानी हो सकती है.

2. पैरों में दर्द

अचानक पैरों में दर्द होना, खासकर रात के समय, प्री-डायबिटीज का लक्षण हो सकता है. खराब ब्लड सर्कुलेशन के कारण पैरों में दर्द हो सकता है.

3. पैरों में सूजन

अगर आपके पैरों में बिना किसी कारण सूजन आ रही है, तो ये भी प्री-डायबिटीज का संकेत हो सकता है. खराब ब्लड सर्कुलेशन के कारण पैरों में सूजन आ सकती है.

4. पैरों पर घाव जो देर से भरते हैं

हाई ब्लड शुगर लेवल शरीर के इम्यून सिस्टम को कमजोर कर सकता है, जिससे घाव भरने में देरी हो सकती है. अगर आपके पैरों पर कोई घाव है जो बहुत समय से भर नहीं रहा है, तो डॉक्टर से जरूर सलाह लें.

Read more : फिर से चमका सोना, दो हफ्ते की ऊंचाई पर; जानें क्यों फिर से महंगा हुआ गोल्ड

5. पैरों का रंग बदलना

अगर आपके पैरों का रंग बदल रहा है, जैसे कि उनका रंग पीला पड़ रहा है या उन पर लाल धब्बे पड़ रहे हैं, तो ये भी प्री-डायबिटीज का संकेत हो सकता है. खराब ब्लड सर्कुलेशन के कारण पैरों के रंग में बदलाव आ सकता है.

ध्यान रखें कि ये लक्षण अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के भी हो सकते हैं. लेकिन अगर आप इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव कर रहे हैं, तो डॉक्टर से परामर्श करना जरूरी है. समय रहते जांच करवाना और डॉक्टरी सलाह लेना ही डायबिटीज के खतरे को कम करने का सबसे अच्छा तरीका है.

पैरों में झुनझुनाहट, सूजन… इस तरह मिलते हैं डायबिटीज के संकेत, इग्नोर करने की ना करें गलती

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Back to top button