अध्यातम

Aaj ka rashifal: मेष, सिंह, तुला राशि वाले अपना नियंत्रण खो सकते हैं…जानिए आपका दिन कैसा होगा

मेष राशि (Aries)-
चंद्रमा 12वें भाव में रहेगा जिससे आप कानूनी दांव-पेच सीख सकेंगे. कई व्यापारिक मामलों में आपको किस्मत का साथ नहीं मिल पाएगा. विशेष कार्यों में बाधाएं आ सकती हैं. ग्रहण दोष बनने से आपको कार्यस्थल पर पूरी मेहनत से किए गए कार्यों का लाभ नहीं मिल पाएगा. कर्मचारियों को उन कार्यों के लिए अनिच्छा से समझौता करना पड़ सकता है जो वे नहीं करना चाहते. वैवाहिक जीवन और रिश्तों के कुछ मामले सुलझाने में आप खुद पर नियंत्रण खो सकते हैं.

सामाजिक स्तर पर कोई आपका मनोबल गिराने की कोशिश कर रहा है. यह रहेगा. प्यार और जीवनसाथी की किसी भी गलती को माफ करने से ही रिश्ते में सुधार आएगा. “एक कमजोर व्यक्ति कभी क्षमा नहीं कर सकता, क्षमा करना एक मजबूत व्यक्ति का गुण है.” विद्यार्थी पारिवारिक तनाव के कारण छुट्टियों का आनंद नहीं ले पाएंगे.

वृषभ राशि (Taurus)
चंद्रमा 11वें भाव में रहेगा जिससे आय में वृद्धि होगी. बिजनेस में आपको मन में बने विचारों और धारणाओं से बाहर निकलकर शांति से अपने बारे में सोचने की जरूरत है. नौकरी में किसी तरह का बदलाव करने की इच्छा हो सकती है. कर्मचारी: अगर आप किसी से अपने मन की बात शेयर करना चाहते हैं तो जरूर करें. लेकिन केवल उसी के साथ साझा करें जिस पर आप भरोसा करते हैं. इससे आपको ही फायदा होगा.

दांपत्य जीवन और रिश्तों में चल रही कोई अनबन भी खत्म हो सकती है. प्रेम और दांपत्य जीवन में नजदीकियां बढ़ने से रिश्ते बेहतर होंगे. कुछ सेमेस्टर में कम अंक आने पर छात्रों को अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए पूरी ताकत से मेहनत करनी चाहिए. जुटना. “जो गिर कर संभल जाता है अक्सर वही जिंदगी को समझता है.” सेहत के मामले में आपको थोड़ा सावधान रहना होगा.

मिथुन राशि (Gemini)-
चंद्रमा दसवें भाव में रहेगा जिससे राजनीतिक प्रगति होगी. बुधादित्य, पराक्रम, लक्ष्मीनारायण, सिद्ध योग बनने से अगर आप बिजनेस के लिए कोई बड़ा कर्ज लेना चाहते हैं तो वह खत्म हो सकता है. बिजनेस में किसी पेशेवर सलाहकार से आपकी मुलाकात हो सकती है. बचत को लेकर योजना बन सकती है. कार्यस्थल पर सहकर्मियों से सहयोग मिलेगा. आपके काम में प्रगति होगी. ऑफिस में कुछ लोग आपको बड़ी जिम्मेदारियां लेने के लिए उकसा सकते हैं. इससे आपको फायदा हो सकता है.

नई पीढ़ी जो भी सीखे गहराई से सीखें क्योंकि आधा-अधूरा ज्ञान सदैव हानिकारक होता है. आप अपने जीवनसाथी और रिश्तेदारों के साथ किसी यात्रा की योजना भी बना सकते हैं. प्रतियोगी अभ्यर्थी पढ़ाई में साहस रखें, सफलता आपको मिलेगी. कदम चूमेंगे. हाई-लो ब्लड प्रेशर की समस्या से आप परेशान रहेंगे.

कर्क राशि (Cancer)
चंद्रमा नवम भाव में रहेगा जिससे सामाजिक जीवन अच्छा रहेगा. बुधादित्य, पराक्रम, लक्ष्मीनारायण सिद्ध योग बनने से आपको बिजनेस में कुछ बदलाव करने की कोशिश में सफलता मिलेगी. बिजनेस में आप सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ेंगे और सफलता मिलेगी. कार्यस्थल पर विरोधियों की वाणी बंद हो सकेगी. कर्मचारियों की आलस्य के कारण काम में देरी हो सकती है. गर्भवती महिलाओं को अपनी सेहत का ध्यान रखना होगा. प्रेमी के साथ समय बिताएंगे.

आपका जीवन तभी बेहतर चलेगा जब आप प्यार और शादीशुदा जिंदगी में एक-दूसरे पर भरोसा करेंगे. विद्यार्थी जीवन के प्रति आपका जो दृष्टिकोण होगा वही आपके लिए मार्ग प्रशस्त करेगा इसलिए अपनी सोच हमेशा सकारात्मक रखें. संतुलित दिनचर्या और संतुलित आहार लेना स्वास्थ्य के लिए बेहतर रहेगा. इसे लें.

सिंह राशि (Leo)-
चंद्रमा आठवें भाव में होगा जो अनसुलझे मामलों में परेशानी पैदा करेगा. ग्रहण योग के कारण बिजनेस में आपके कुछ फैसले आपके लिए नुकसानदेह साबित हो सकते हैं. पैसा उधार देने से बचें अन्यथा परेशानी में पड़ सकते हैं. कार्यस्थल पर किसी भी काम में जल्दबाजी न करें. जोखिम लेने से भी बचें. कर्मचारियों को किसी भी सहकर्मी के बारे में गलत नहीं बोलना चाहिए. कड़वे शब्दों का प्रयोग न करें. जीवनसाथी और रिश्तेदारों से बातचीत करते समय खुद पर नियंत्रण रखें. चोट मत पहुँचाओ.

अपने प्यार और जीवनसाथी से बातचीत करते समय आपको अपनी वाणी पर नियंत्रण रखना होगा. “विज्ञान कहता है कि जीभ पर लगी चोट सबसे जल्दी ठीक होती है, और ज्ञान कहता है कि जीभ पर लगी चोट कभी ठीक नहीं होती.” स्पॉट छात्रों का ट्रेक पर किसी से विवाद हो सकता है. ध्यान से. विवादों से दूरी बनाए रखें. आप अपना ध्यान केवल अभ्यास पर ही रखें. दिन भर भागदौड़ करने से शरीर में दर्द और सिरदर्द हो सकता है.

कन्या राशि (Virgo)
चंद्रमा सातवें भाव में रहेगा, जिससे जीवनसाथी से मनमुटाव हो सकता है. सरकार की ओर से उद्योग धंधों को अन्यत्र शिफ्ट करने का आदेश आ सकता है. बिजनेसमैन को अपने बिजनेस पार्टनर के साथ रिश्ते मजबूत रखने चाहिए और नए कार्यों को लेकर अपने पार्टनर से सलाह-मशविरा जरूर करना चाहिए. बुधादित्य, पराक्रम, लक्ष्मीनारायण सिद्ध योग बनने से कार्यस्थल पर समय आपके पक्ष में रहेगा. आप इसका उचित लाभ उठायेंगे. स्मार्ट वर्क से कार्यस्थल पर हर कोई आपके बारे में बात करेगा और कुछ लोग आपसे सलाह के लिए भी आ सकते हैं.

प्रेम और वैवाहिक जीवन में कुछ खर्चे बढ़ सकते हैं. सामाजिक स्तर पर की गई भागदौड़ आपके लिए फायदेमंद रहेगी. आपकी मेहनत रंग लाएगी. आपको परिवार के साथ समय बिताने का समय मिलेगा. सिर्फ ख्याली पुलाव पकाना ही काफी नहीं होगा, बल्कि उसके लिए नई पीढ़ी को हकीकत में भी मेहनत करनी होगी. तकनीकी विद्यार्थियों को समय का महत्व समझना चाहिए.

तुला राशि (Libra)
चंद्रमा छठे भाव में रहेगा, जिससे आपको ज्ञात और अज्ञात शत्रुओं से छुटकारा मिलेगा. पुराने अधूरे व्यवसायिक कार्यों को पूरा करने का प्रयास कर सकते हैं. इनमें से कुछ कार्यों में आपको सफलता मिल सकती है. बेरोजगार लोग यदि साहस रखें तो रोजगार पाने के लिए नई दिशा में प्रयास करें तो सफलता मिल सकती है. कर्मचारी कार्यस्थल पर सहकर्मियों की सहायता करते हैं. ऐसा करने से उनका व्यवहार आपके प्रति अच्छा रहेगा.

दांपत्य जीवन और रिश्तों में आ रही कड़वाहट दूर हो सकती है. आपकी मध्यस्थता से ही पारिवारिक विवाद सुलझेगा. “अगर बहस करने वालों में से एक भी व्यक्ति शांत रहेगा तो बहस कभी नहीं हो सकती. विद्यार्थियों के लिए दिन मेहनत से भरा रहेगा. अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें. आप थकान भी महसूस करेंगे. आराम करें.”

वृश्चिक राशि (Scorpio)
चंद्रमा पंचम भाव में रहेगा जिससे माता-पिता को संतान से सुख मिलेगा. बिजनेस के छोटे-छोटे मामलों में आपको कुछ लोगों के विरोध का सामना करना पड़ेगा. आत्मविश्वास रखें, लेकिन विनम्रता के साथ आगे बढ़ना है. कार्यस्थल पर यात्रा के योग हैं. नजदीकी स्थानों की यात्रा हो सकती है. कर्मचारियों का कुछ काम समय पर पूरा हो जायेगा. वैवाहिक जीवन और रिश्तों में आपको बच्चों और परिवार से भी सहयोग मिलेगा. आप अपने प्यार और जीवनसाथी के साथ कोई प्रोग्राम प्लान कर सकते हैं.

प्रतियोगी अभ्यर्थी कुछ नई आवश्यकताओं के साथ फॉर्म भरने जा रहे हैं. , फिर सुबह 10.15 से 11.15 के बीच, दोपहर 4.00 से 6.00 के बीच करना शुभ है. खिलाड़ी अधिक प्रयास करने से ही अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकेंगे. “लक्ष्य ज्यादा दूर नहीं है, बस तुम्हें अपनी रफ़्तार थोड़ी तेज़ करनी है, आज चुपचाप पढ़ो और कल अपनी सफलता की कहानी लिख दो.” आपको अपने स्वास्थ्य को लेकर सामान्य से कम चिंता करनी पड़ेगी.
धनु राशि (Sagittarius)
चंद्रमा चतुर्थ भाव में रहेगा जिसके कारण भूमि-भवन संबंधी मामलों में दिक्कतें आएंगी. ग्रहण दोष बनने से व्यापार में नुकसान हो सकता है. व्यवसाय में काम अधिक होने से आपकी मेहनत भी अधिक रहेगी. कुछ टेंडरों में आपको काम के अनुसार कम पैसे मिलेंगे, जिससे आप नाराज होंगे. बेरोजगार लोगों को इंटरव्यू में सावधानी बरतनी होगी. किसी काम को लेकर वरिष्ठों से डांट सुननी पड़ सकती है. कार्यस्थल का माहौल कर्मचारियों को परेशान कर सकता है. कुछ चिंता ला सकता है.

नई पीढ़ी के करियर और बिजनेस से जुड़े अहम फैसले: सबसे पहले घर के बड़ों की राय लें, उनकी सलाह के आधार पर अपना काम तय करें. परिवार में किसी की कही हुई बात आपको ठेस पहुंचा सकती है. “गलती जिंदगी का एक पन्ना है लेकिन रिश्ता पूरी किताब है, जरूरत पड़ने पर एक पन्ना फाड़ दो लेकिन एक पन्ने के लिए पूरी किताब मत खो दो.” प्यार और जीवनसाथी का फिजूलखर्च आपको कर्जदार बना सकता है, समय रहते सतर्क रहें. जाना. परीक्षा टलने से प्रतियोगी अभ्यर्थी परेशान रहेंगे. मौसमी बीमारियाँ हो सकती हैं.

मकर राशि (Capricorn)
चंद्रमा तीसरे भाव में होगा इसलिए अपने छोटे भाई की संगति पर नज़र रखें. बिजनेस में नए निवेश करने का मन हो सकता है. आपके सोचे हुए काम पूरे हो सकते हैं. पैसों के मामले में आपको अच्छी खबर मिल सकती है. कार्यस्थल पर दिन आपके लिए अच्छा गुजर रहा है. आपकी क्षमताओं पर आपका भरोसा बढ़ेगा. अपने कर्मचारियों के दृढ़ संकल्प और ऊर्जा से आप अपने महत्वपूर्ण मामलों को आसानी से संभाल सकते हैं. कोई भी अवसर न चूकें.

आपके बदले व्यवहार से जीवनसाथी और रिश्तेदार खुश रहेंगे. प्रेम और जीवनसाथी के साथ आपके रिश्ते अच्छे रहेंगे. प्रतियोगी एवं सामान्य छात्रों को सफलता मिल सकती है. ”जो इंसान इंसान के दिल में साहस का बीजारोपण करता है, वह सबसे अच्छा डॉक्टर होता है. साथ ही छात्र मौसम का आनंद लेने के लिए किसी हिल स्टेशन पर जाने की योजना बना सकते हैं. स्वास्थ्य को लेकर सावधान रहें. पुराने रोग भी परेशानी का कारण बन सकते हैं.”

कुंभ राशि (Aquarius)
चंद्रमा दूसरे भाव में रहेगा, जिससे नैतिक मूल्यों का आशीर्वाद मिलेगा. बाजार में लगाए गए पैसे से आपको अच्छा मुनाफा मिलेगा, जिससे आपके व्यापार में वृद्धि होगी. व्यापारी वर्ग को गैर जरूरी कार्यों को नजरअंदाज कर पहले महत्वपूर्ण कार्यों को पूरा करने पर ध्यान देना चाहिए. बुधादित्य, पराक्रम, लक्ष्मीनारायण, सिद्ध योग बनने से आपको कार्यस्थल पर स्थानांतरण के प्रयासों में जल्द ही सफलता मिलेगी.

कार्यस्थल पर आपको वह सब कुछ मिल सकता है जिसकी आपने कभी उम्मीद नहीं की थी. कर्मचारी वर्ग अपने व्यवहार से शत्रुओं को भी मित्र बना लेंगे. वैवाहिक जीवन और रिश्तों में पारिवारिक समस्याओं को सुलझाने में सफल रहेंगे. प्रेम और दांपत्य जीवन में किसी भी बात पर गुस्सा न करें. विद्यार्थी सकारात्मक सोच के साथ पढ़ाई में अव्वल रहेंगे. अकड़न की समस्या से परेशान रहेंगे.

मीन राशि (Pisces)
चंद्रमा आपकी राशि में रहेगा जिससे आपका मन शांत और प्रसन्न रहेगा. अगर आप बिजनेस में कोई नया उपकरण खरीदने की योजना बना रहे हैं तो सुबह 10.15 बजे से 11.15 बजे के बीच और शाम 4.00 बजे से 6.00 बजे के बीच खरीदारी करें. राजनीति में सक्रिय लोगों को व्यापार में विशेष लाभ मिलेगा. ऐसा लग सकता है कि कार्यस्थल पर आपका लक्ष्य आपके अधूरे कार्य ही होंगे. नौकरीपेशा लोगों को अपने काम में सफलता मिलेगी. दांपत्य जीवन और रिश्तों से जुड़े हर मामले में धैर्य से काम लें. परिवार में चल रहे किसी काम की सारी झंझट आपके कंधों पर रहेगी.

प्यार और जीवनसाथी की मदद से आप जीवन में आ रही परेशानियों को आसानी से दूर कर पाएंगे. यूपीएसई, एसपीएससी, बैंक और एसएससी परीक्षा में छात्रों को सफलता प्राप्त करने के लिए एकाग्रता की आवश्यकता होती है. कायम रखना होगा. परिवार के सदस्यों के साथ-साथ आपको भी स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

Back to top button