VIDEO : पुलिस कस्टडी में मौत : मृतक बदमाश के भाई ने पुलिस पर लगाया हत्या का आरोप, न्यायिक जांच शुरू…. फारेंसिक एक्सपर्ट की मौजूदगी में हुआ पोस्टमार्टम

कोरबा 20 जुलाई 2024। कोरबा में एक शातिर बदमाश की पुलिस कस्टडी में मौत के बाद हड़कंप मचा हुआ है। मृतक बदमाश के भाई ने जहां पुलिस पर हत्या का गंभीर आरोप लगाया है। वहीं कोरबा एसपी ने इस घटना की जानकारी मिलते ही एक सब इंस्पेक्टर सहित तीन पुलिस कर्मियों को तत्काल प्रभाव से सस्पेंड कर दिया है। पुलिस हिरासत में हुई इस मौत के मामले पर न्यायिक जांच शुरू कर दी गयी है। न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी राहुल शर्मा की मौजूदगी में पंचानामा कार्रवाई कर बयान दर्ज किया गया। वहीं फारेंसिक एक्सपर्ट की मौजूदगी में मृतक के शव का पोस्टमार्टम किया गया।

Telegram Group Follow Now

गौरतलब है कि कोरबा जिला में आतंक का पर्याय बन चुके निगरानी बदमाश सूरज हथठेल की आज तड़के पुलिस कस्टडी में मौत हो गयी। कोरबा एसपी सिद्धार्थ तिवारी ने बताया कि मृतक सूरज हथठेल पर हत्या के प्रयास, बलवा, लूट, आम्र्स एक्ट के तहत 14 प्रकरण दर्ज थे। दहशत का पर्याय बन चुके फरार सूरज हथठेल की धरपकड़ के लिए पुलिस उसकी खोजबीन कर रही थी। इसी बीच 18 जुलाई को उसने पाली थाना क्षेत्र में एक बार फिर एक स्कूटी लूट की वारदात को अंजाम देकर फरार हो गया था। एसपी ने बताया कि 19 और 20 जुलाई की दरम्यानी रात फरार आरोपी सूरज हथठेल दर्री पुलिस के हाथ लग गया। पुलिस ने आरोपी को एनटीपीसी के ओल्ड साईलों के पास देर रात घेराबंदी कर गिरफ्तार किया था।

चूकि आरोपी के खिलाफ सिविल लाइन थाना में हत्या के प्रयास और बलवा का अपराध दर्ज था, लिहाजा पुलिस टीम तड़के उसे सिविल लाइन थाना पुलिस को सुपुर्द करने पहुंची थी। यहां से पुलिस टीम सूरज हथठेल को मेडिकल काॅलेज अस्पताल लेकर पहुंची, जहां उसे डाॅक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। शातिर बदमाश सूरज हथठेल की मौत की खबर मिलते ही पुलिस विभाग में हड़कंप मच गया। एसपी सिद्धार्थ तिवारी ने तत्काल इस मामले में निष्पक्ष जांच के मद्देनजर दर्री थाना में पदस्थ एक सब इंस्पेक्टर और एक कांस्टेबल सहित एक होमगार्ड को सस्पेंड कर लाइन अटैच कर दिया गया। एसपी सिद्धार्थ तिवारी ने बताया कि घटना की जानकारी के बाद मानवाधिकार आयोग के नियमानुसार घटना की न्यायिक जांच करायी जायेगी। इस पूरे प्रकरण में गिरफ्तारी आरोपी की मौत कैसे हुई ? इसके पीछे क्या कारण है ? इसका खुलासा पीएम रिपोर्ट और न्यायिक जांच पूर्ण होने के बाद ही स्पष्ट हो पायेगा।

न्यायिक मजिस्ट्रेट की मौजूदगी में जांच शुरू

पुलिस कस्टडी में हुई बदमाश सूरज हथठेल की मौत की न्यायिक जांच शुरू हो गयी है। घटना की जानकारी मिलने के बाद शव के पोस्टमार्टम से पहले न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी राहुल शर्मा मेडिकल कालेज अस्पताल पहुंचे। यहां मजिस्ट्रेट के सामने की पंचनामा की कार्रवाई कर फारेंसिक एक्सपर्ट की मौजूदगी में शव का पोस्टमार्टम कराया गया। इस पूरे घटनाक्रम पर न्यायिक मजिस्ट्रेट राहुल शर्मा की मौजूदगी में सभी पक्षों का बयान दर्ज किया जायेगा। जांच में सारे पक्षों के बयान और पीएम रिपोर्ट आने के बाद ही इस घटना की असल वजह सामने आ पायेगी। फिलहाल इस पूरे घटनाक्रम ने पुलिस अधिकारियों के माथे पर चिंता की लकीरे खींच दी है।

नेता प्रतिपक्ष डाॅ.महंत ने कानून व्यवस्था पर उठाये सवाल

कोरबा में पुलिस हिरासत में हुए मौत के मामले पर नेता प्रतिपक्ष डाॅ.चरणदास महंत ने कानून व्यवस्था पर सवाल उठाया है। उन्होने आरोप लगाया कि पुलिस को जितना चुस्त होना चाहिए, वो हर हफ्ते या पंद्रह दिने के तबादले में अपने-अपने को बचाने में व्यस्त है। उनकी कुर्सी सही सलामत नही है, इसलिए पुलिसिंग सही ढंग से नही हो पा रही है। डाॅ.महंत ने बताया कि कोरबा में पुलिस हिरासत में हुई मौत की उन्हे जानकारी मिली है, उस संबंध में वो और भी जानकारी ले रहे है।

मृतक के भाई ने पुलिस पर लगाया हत्या का आरोप

मृतक सूरज हथठेल के भाई राजा हथठेल ने इस घटना के बाद पुलिस पर हत्या का आरोप लगाया है। राजा हथठेल ने आरोप लगाया कि उसके फरार भाई की जानकारी के लिए पुलिस द्वारा परिवार पर दबाव बनाया जा रहा था। जिसके बाद सूरज के पकड़े जाने के बाद पुलिस ने उसके साथ बुरी तरह से मारपीट की। जिससे सूरज हथठेल की मौत हो गयी। आरोप लगाने वाला भाई राजा हथठेल खुद ही ये भी स्वीकार कर रहा है कि उसका भाई आदतन बदमाश था। उसके खिलाफ कई मामले दर्ज थे।

 

 

 

NW News