Uncategorized @hi

अतिथि शिक्षकों का नियमितिकरण होगा या नहीं ?…. विधानसभा में आया ये जवाब…. 14580 शिक्षकों की भर्ती को लेकर शिक्षा मंत्री ने कही ये बात …

रायपुर 13 मार्च 2022। आज विधानसभा में शिक्षकों की सीधी भर्ती और अतिथि शिक्षकों के नियमितिकरण का मुद्दा उठा। विधायक अजय चंद्राकर ने पूछा कि 14580 व्याख्याता, शिक्षक व सहायकों की भर्ती में किन-किन संवर्गों की भर्ती हो चुकी है। विधायक ने अतिथि शिक्षकों के नियमितिकरण के बारे में भी शिक्षा मंत्री से जवाब मांगा।

विधायक अजय चंद्राकर ने सवाल पूछा कि शिक्षक अभ्यर्थियों का सत्यापन का काम कब तक पूरी हो जायेगी। शिक्षकों का सत्यापन किन-किन स्तरों पर होता है। जवाब में मंत्री ने बताया कि व्याख्याता का सत्यापन राज्य स्तर पर किया जाता है। शिक्षकों का सत्यापन संभाग स्तर और सहायक शिक्षकों का सत्यापन जिलास्तर पर होता है। विधायक अजय चंद्राकर ने पूछा हर दिन में कितने लोगों का सत्यापन होता है। उन्होंने पूछा कि बचे हुए अभ्यर्थियों का कब तक सत्यापन हो जायेगा।

अजय चंद्राकर ने पूछा कि शिक्षकों की सूची कब तक वैलिड रहेगी। जवाब में मंत्री ने बताया कि दो बार बैलिडिटी बढ़ायी गयी है।

इससे पहले सवाल का जवाब देते हुए शिक्षा मंत्री ने बताया कि 14580 शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया में व्याख्याता के 2548, शिक्षक संवर्ग के 2814 और सहायक शिक्षकों के 2209 पदों पर भर्ती हो चुकी है। व्याख्याता के 629, शिक्षकों के 3083 और सहायक शिक्षकों के 3297 पदों पर भर्ती प्रक्रिया चल रही है। शिक्षा मंत्री ने बताया कि व्याख्याता संवर्ग के 6130, शिक्षक संवर्ग में 7296 और सहायक शिक्षक संवर्ग में 4268 पदों पर शिक्षकों का दस्तावेज सत्यापन का कार्य पूर्ण हो चुका है। बाकी बचे पदों पर शिक्षक व सहायक शिक्षक संवर्ग का दस्तावेज सत्यापन प्रक्रियाधीन है।

अतिथि शिक्षकों के नियमितिकरण को लेकर शिक्षा मंत्री जवाब दिया कि अतिथि शिक्षकों के नियमितिकरण को लेकर फिलहाल सरकार की कोई कार्ययोजना नहीं है। मंत्री ने बताया कि अभी मौजूदा वक्त में अतिथि शिक्षकों की संख्या 1735 है।

Back to top button