12वीं पास महिलाओं को मिलेगी नौकरी, आंगनवाड़ी में निकली बंपर भर्ती

हर पढ़ी-लिखी महिला की इच्छा होती है कि उसे सरकारी नौकरी मिल जाए, लेकिन मारामारी होने के चलते यह सपना आंखों में ही दबकर रह जाता है. वैसे सरकार की तरफ से भी महिलाओं को रोजगार देने के हिसाब से बड़े-बड़े कदम उठाए जा रहे हैं, जिनका आप भी फायदा प्राप्त कर सकते हैं. क्या आपको पता है कि सरकार ने महिलाओं को नौकरी देने के लिए आंगनवाड़ी में पदों पर बंपर भर्ती निकालने का फैसला किया है.

Telegram Group Follow Now

12वीं पास महिलाओं को मिलेगी नौकरी, आंगनवाड़ी में निकली बंपर भर्ती

आंगनवाड़ी में अगर आप आवेदन करना चाहती हैं तो फिर देर नहीं करें, जिसके लिए कुछ जरूरी शर्तें निर्धारित की गई हैं. योग्यता की लकीर पूर करने वाली महिलाएं शर्तों के साथ आवेदन कर सकती हैं. आपको आंगनवाड़ी में कार्यकर्ता और सहायिकाओं के पदों पर आवेदन करना होगा, जहां किसी तरह की कोई समस्या नहीं होगी. इससे आपका सब कंफ्यूजन खत्म हो जाएगा. इसिलए जरूरी है कि आप तनिक भी यह अवसर हाथ से ना जाने दें.

आंगनवाड़ी भर्ती से जुड़ी जरूरी बातें

राजस्थान सरकार की ओर से आंगनवाड़ी में कार्यकर्ता और सहायिकाओं के पदों पर जो भर्ती निकाली गई है, आप तमाम शर्तों को जानकर फटाफट आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने के लिए आपको कुछ जरूरी बातों को समझना होगा. इसके लिए आवेदन शुल्क निर्धारित नहीं किया गया है. इस भर्ती के लिए महिला अभ्यर्थी निशुल्क आवेदन करने का काम कर सकती हैं.

Read more : आईटीआर करते समय हो गई यह गलती तो नहीं मिलेगा रिफंड,यूं चेक करें स्टेटस का प्रोसेस

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका पद का कोई फॉर्म भरना है तो उम्र को लेकर शर्तों को पूरा करना होगा. इसके लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 8 तो अधिकतम 35 वर्ष तक होनी चाहिए. इसमें अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, विधवा को 5 साल की छूप प्रदान की गई है. इसमें आयु की गणना विज्ञप्ति जारी होने की तारीख को आधार मानकर ही की जाएगी, जो किसी सुनहरे ऑफर की तरह है.

आवेदन करने के लिए जरूरी योग्यता

आंगनवाड़ी भर्ती में अप्लाई करने के लिए कुछ जरूरी योग्यता निर्धारित की गई है, जिसे जानना आपके लिए बहुत ही आवश्यक है. आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका पद के लिए महिला अभ्यर्थी की उम्र 12वीं क्लास उत्तीर्ण होना बहुत ही जरूरी है. आरएससीआईटी और अनुभव प्रमाण पत्र है तो आपको प्राथमिकता मिल जाएगी.

12वीं पास महिलाओं को मिलेगी नौकरी, आंगनवाड़ी में निकली बंपर भर्ती

यूं करें आवेदन

आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी को आधिकारिक नोटिफिकेशन ध्यान से पढ़ना होगा.

इसके लिए सबसे पहले तो बाल विकास परियोजना अधिकारी कार्यालय या आधिकारिक वेबसाइट से निशुल्क प्राप्त कर सकते हैं.

आवेदन फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी भरनी होंगी. आवश्यक दस्तावेज की फोटो प्रति सेल्फ अटेस्टेड करके लगानी होगी.

इसके बाद उपयुक्त आकर डालकर दिए गए पते पर जमा करवाने की जरूरत होगी.

व्यक्तिगत तरह से फॉर्म को जमा करने की जरूरत होगी.

इसके बाद आधिकारिक नोटिफिकेशन देखने का काम कर सकते हैं.

 

NW News