मुख्यमंत्री के निर्देश पर छत्तीसगढ़ में प्रशिक्षण व रोजगार के क्षेत्र में हो रहा शानदार काम “CSSDA में 7000 और PMKVY में 5000 युवाओं को मिलेगी ग्रीन जॉब्स की ट्रेनिंग” CEO राजेश राणा ने की कौशल विकास और क्रेड़ा की संयुक्त कार्यशाला में दिया प्रेजेंटेशन

नयी दिल्ली 21 अगस्त 2024। कौशल विकास और क्रेड़ा की आज संयुक्त कार्यशाला नयी दिल्ली में आयोजित की गयी। कार्यशाला का मूल रूप से युवाओं को रोजागारोन्मुखी बनाने और पसंद के अनुरूप कार्यों में प्रशिक्षित करने को लेकर चर्चा हुई। छत्तीसगढ़ की तरफ से क्रेडा और कौशल विकास विभाग के CEO  राजेश सिंह राणा ने इस कार्यशाला में शिरकत की। इस दौरान राज्यों में कौशल विकास की कार्ययोजना पर विस्तार से चर्चा की गयी। सीईओ राजेश राणा ने छत्तीसगढ़ में कौशल विकास के क्षेत्र में किये जा रहे कार्यों की जानकारी साझा की।

Telegram Group Follow Now

राजेश राणा ने बताया, कि छत्तीसगढ़ स्टेट स्कील डेवलपमेंट ऑथरिटी की तरफ से ग्रीन जॉब में 7000 युवाओं को प्रशिक्षित करने का काम चल रहा है। वहीं प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत 5000 युवाओं को ग्रीन जॉब के लिए प्रशिक्षित करने की कार्ययोजना है। सीईओ राजेश राणा ने बताया कि छत्तीसगढ़ में क्रेडा के तहत संचालित सोलर प्रोजेक्ट के जरिये युवाओं को रोजगार के साधन उपलब्ध कराये जा रहे हैं।

वर्कशॉप में उन्होंने आंकड़ा देते हुए बताया कि छत्तीसगढ़ में सिर्फ सोलर प्रोजेक्ट से ही 27000 लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार दिया जाता है। रोजगार के इस लक्ष्य को अगले 5 सालों में 10 गुणा करने का लक्ष्य है, जिसके तहत सोलर प्रोजेक्ट में अगले पांच साल में 2.34 लाख लोगों को रोजगार दिया जा सकेगा।

शिक्षक मोर्चा का बड़ा ऐलान: प्रथम नियुक्ति तिथि से समस्त लाभ व महंगाई भत्ता को लेकर आंदोलन की रणनीति तैयार, 21 सितंबर से 25 नवंबर तक सत्याग्रह, मंत्रालय मार्च, ज्ञापन सहित ये है रणनीति
NW News