“देश के मेडिकल कॉलेजों में 75000 सीटें बढ़ेंगी” प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वतंत्रता दिवस पर बड़ा ऐलान, पढ़िये संबोधन की खास बातें…

नई दिल्ली 15 अगस्त 2024। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बृहस्पतिवार को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लगातार 11वीं बार लाल किले पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि अगर 40 करोड़ लोग गुलामी की बेड़ियां तोड़कर आजादी हासिल कर सकते हैं, तो जरा सोचिए कि 140 करोड़ लोगों के संकल्प से क्या हासिल किया जा सकता है। विकसित भारत के लिए लोगों के सुझावों में शासन में सुधार, त्वरित न्याय प्रणाली, पारंपरिक दवाओं को बढ़ावा देना आदि शामिल हैं।

जल जीवन मिशन 15 करोड़ लाभार्थियों तक पहुंच चुका है।  संबोधन से पहले पीएम मोदी को स्वदेशी 105 एमएम लाइट फील्ड गन से 21 तोपों की सलामी दी गई. समारोह में करीब 6000 स्पेशल अतिथियों को आमंत्रित किया गया. कार्यक्रम में खासतौर पर अटल इनोवेशन मिशन जैसी पहलों से जुड़े लोग, मेरा युवा भारत के वॉलंटियर्स, आदिवासी समुदाय के लोग और किसान संगठनों के प्रतिनिधि भी मौजूद रहे.

प्रधानमंत्री ने कहा कि हिन्दुस्तान के लगभग करीब सभी क्षेत्रों में 5G पहुंच गया है। हम 5G पर रुकने वाले नहीं हैं। हम अभी से 6G पर मिशन मोड में काम कर रहे हैं। भविष्य के साथ सेमीकंडक्टर जुड़ा हुआ है। हमने सेमीकंडक्टर मिशन पर काम शुरू किया…अब सेमीकंडक्टर का उत्पादन भी भारत में होगा। हम एंड-टू-एंड समाधान विश्व को देने का सामर्थ्य रखते हैं।

लाल किले पर देश को संबोधित करने के दौरान पीएम मोदी ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि अगले पांच वर्षों में, भारत के मेडिकल कॉलेजों में 75,000 नई सीटें बनाई जाएंगी। विकसित भारत 2047 भी ‘स्वस्थ भारत’ होना चाहिए और इसके लिए हमने राष्ट्रीय पोषण मिशन शुरू किया है। पीएम मोदी ने लाल किले से कहा,’मैंने सपना देखा है कि 2047 विकसित भारत के सपने में सामान्य मानवीय की जिंदगी में सरकार की दखल कम हो. जहां सरकार की जरूरत हो वहां अभाव न हो और सरकार का बिना कारण प्रभाव भी न हो.’

Aaj Ka Rashifal: मेष व मिथुन राशि को धनलाभ का योग, वृष और कन्या राशि के लिए दिन रहेगा चुनौतीपूर्ण, देखिये आज आपका दिन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इशारों ही इशारों में कोलकाता में हुए लेडी डॉक्टर रेप-मर्डर कांड मामले में सख्त एक्शन लेने की मांग की. उन्होंने कहा, ‘महिलाओं के खिलाफ राक्षसी कृत्य करने वालों को जल्द से जल्द दंडित किया जाना चाहिए.’ हालांकि, उन्होंने अपने भाषण में कहीं भी इस घटना का जिक्र नहीं किया. मेरे देश का युवा अब धीरे-धीरे चलने का इरादा नहीं रखता है।

 

मेरे देश का युवा धीरे-धीरे आगे बढ़ने में विश्वास नहीं रखता है। मेरे देश का युवा छलांग लगाने के मूड में है, छलांग लगाने और कुछ हासिल करने के मूड में है। मैं कहना चाहूंगा कि यह भारत के लिए एक स्वर्ण युग है, अगर हम इसकी तुलना वैश्विक स्थिति से करें तो भी यह एक स्वर्ण युग है… हमें इस अवसर को व्यर्थ नहीं जाने देना चाहिए। इस अवसर के साथ, अपने सपनों और संकल्पों के साथ, हम विकसित भारत 2047 के लक्ष्य को प्राप्त करने में सक्षम होंगे।

 

 

NW News