छप्पर फाढ पैसा कमाने के लिए करे काले टमाटर की खेती कम लागत में तगड़ा मुनाफा

छप्पर फाढ पैसा कमाने के लिए करे काले टमाटर की खेती कम लागत में तगड़ा मुनाफा. आपकी जानकारी के लिए बता काले टमाटर की खेती करके किसान बही कम ही लागत में अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते है, और ये स्वास्थय के लिए भी बहुत ज्यादा फायदेमंद होते है. जैसा की आपको बता दे की देश में पिछले कुछ सालो से काले टमाटर की खेती बहुत बढ़ चढ़कर की जा रही है, काले टमाटर को यूरोप के मार्केट में सुपरफूड के नाम से जाना जाता है।

आपको बता दे की अब देश के कई राज्यों में काले टमाटर की खेती बहुत ज्यादा की जाती है। काले टमाटर की खेती सबसे पहले इग्लैंड में हुई थी ,इसकी खेती का श्रेय रे ब्राउन को जाता है इन्होने जेनेटिक म्यूटेशन के जरिये काले टमाटर को तैयार किया था। आपको बता दे की अब भारत में भी काळा टमाटर खेती करना शुरू कर दिया है।

छप्पर फाढ पैसा कमाने के लिए करे काले टमाटर की खेती कम लागत में तगड़ा मुनाफा

यह भी पढ़िए:-Business Idea दिन-ब-दिन बढ़ रही डिमांड वाला शुरू करें ये बिजनेस होंगी रोजाना होगी तगड़ी कमाई

आइये जानते है ,काले टमाटर की खेती के बारे में

जैसा की आपको बता दे की काले टमाटर की खेती अधिकतर गरम क्षेत्रों में की जाती है. इस फसल की बुआई जनवरी के महीने में सही मानी जाती है, और इसकी बुआई के बाद लगभग अप्रैल के महीने तक काले टमाटर लगना शुरू हो जाते है.

आपकी जानकारी के लिए बता दे की हमारे भारत की जलवायु काले टमाटर की खेती के लिए बहुत ही अच्छी मानी जाती है. काले टमाटर की खेती के लिए जमीन का ph मान 6-7 के आस-पास होना चाहिए. आपकी जानकारी के लिए बता दे की काले टमाटर को पकने में लगभग 93 दिन का समय लगता है. आपको बता देव् की यह शुरुवात में हल्का काला होता है, लेकिन पकने के बाद डार्क ब्लैक यानि पूरा काला दिखने लग जाता है।

यह भी पढ़िए:-  महिलाओं की चमकी किस्मत अब हर मंथ Mahila Samman Yojana के तहत मिलेंगे 1000 रुपये की सहायता राशि करें आवेदन

काले टमाटर की खेती से होगा तगड़ा मुनाफा

आपको बता दे की काले टमाटर की खेती में आपको एक एकड़ में करीब एक लाख रूपये की लागत आती है. जो की एक एकड़ में आपको लगभग 3 से चार लाख रूपये तगड़ा मुनाफा हो जाता है. काले टमाटर में प्रोटीन, मिनरल्स, विटामिन A ,C जैसे पोस्टिक तत्व पाए जाते है.

Related Articles

NW News