EPFO के नियमो में बदलाव से कर्मचारियों की हुई मौज ,मिलेगा लाखों रुपए का लाभ

EPFO के नियमो में बदलाव से कर्मचारियों की हुई मौज ,मिलेगा लाखों रुपए का लाभ जिन लोगों का पैसा पीएफ में जमा हो रहा है, उनके लिए ईपीएफओ ने बड़ा अपडेट जारी कर दिया है। ईपीएफओ समय-समय पर पीएफ लाभार्थी के लिए बड़े बदलाव करता रहता है। ताकि लाभार्थी को आसानी से सरल और अच्छी सुविधाएं मिल सकें।

अब ईपीएफओ ने पीएफ खाते में मृत्यु दावे के नियमों में बदलाव किया गया है। जिससे ईपीएफओ खाताधारकों को काफी लाभ मिलेगा । ईपीएफओ ने अब मृत्यु दावे के मामले में आधार की जानकारी के बिना भी नॉमिनी को पैसा देने के नियम को लेकर अपडेट जारी कर दिया है।

यह भी पढ़े :बेहद सस्ते दामों में Hero की चमचमाती Glamour को बनाये अपना,देखे EMI प्लान

EPFO के नियमो में बदलाव से कर्मचारियों की हुई मौज ,मिलेगा लाखों रुपए का लाभ

मृत्यु के बाद नॉमिनी के खाते में ट्रांसफर भुगतान उपलब्ध कराया जायेगा 

कई लोग हैं ऐसे भी है जिनकी नौकरी के दौरान किसी कारणवश मृत्यु हो जाती है। ऐसे में उनके पीएफ खाते में जो भी रकम जमा है। उसका भुगतान अब नियमानुसार नॉमिनी के खाते में उपलब्ध कराया जाएगा। अगर लाभार्थी का पीएफ खाता आधार से लिंक नहीं है या आधार कार्ड की जानकारी पीएफ खाते से मेल नहीं खा रही है ,तो भी नॉमिनी को भुगतान किया जाएगा।

लाभार्थी की मृत्यु की स्थिति में आधार कार्ड में हुई त्रुटि को ठीक नहीं किया जा सकता है। ईपीएफओ ने नॉमिनी को पैसा मिलने में होने वाली दिक्कतों को देखते हुए डेथ क्लेम से जुड़े नियमों में बदलाव किया है। ईपीएफओ द्वारा अपडेट किए गए नियम काफी फायदेमंद साबित होने वाले हैं।

आधार कार्ड में गड़बड़ी होने पर नॉमिनी की होंगी फिजिकल वेरिफिकेशन

क्योंकि ईपीएफओ लाभार्थी की मृत्यु होने पर उसके आधार कार्ड में दी गई जानकारी में सुधार नहीं होता है। ऐसी स्थिति में नॉमिनी को भुगतान से जुड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। लेकिन अब नियमों के मुताबिक आधार कार्ड की जानकारी में गड़बड़ी होने पर भी फिजिकल वेरिफिकेशन की प्रक्रिया के द्वारा ईपीएफओ की रकम नॉमिनी को प्रदान की जाएगी।

ईपीएफओ के लिए मैनुअल वेरिफिकेशन की पूरी प्रक्रिया करना अनिवार्य होगी। भुगतान से पहले नॉमिनी की पूरी जांच और क्षेत्रीय अधिकारी की अनुमति अनिवार्य होगी। इस नियम से किसे होगा फायदा ईपीएफओ द्वारा जारी किए नए नियमों से खास तौर पर उन लोगों को फायदा मिलने वाला है।

यह भी पढ़े : Aaj ka rashifal: धनु सहित इन राशियों की बदलेगी किस्मत…मिथुन वालो को, पढ़े आपका दिन कैसा होगा

 

NW News