मोदी 3.0 के लिए आज ही पेश होगा दावा, बैठक के बाद NDA पेश करेगा दावा, राष्ट्रपति को सौंपेंगे समर्थन का पत्र

नयी दिल्ली 5 जून 2024। आज ही मोदी 3.0 की रूपरेखा तय हो जायेगी। एनडीए की बैठक चल रही है। बैठक के बाद सभी घटक दल राष्ट्रपति के पास पहुंचकर सरकार बनाने का दावा पेश कर सकते हैं। इस लोकसभा में भाजपा ने अकेले दम पर तो बहुमत हासिल नहीं किया है, लेकिन BJP के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) ने तीसरी बार बहुमत हासिल कर लिया है। एनडीए गठबंधन ने 292 सीटें जीती हैं, हालांकि, बीजेपी अकेले बहुमत (272) के आंकड़े को नहीं छू पाई और उसे 240 सीटों से ही संतोष करना पड़ा।

Telegram Group Follow Now

विपक्षी INDIA ब्लॉक ने 234 सीटों पर जीत हासिल की। नतीजों के बाद अब सरकार बनाने की कवायद शुरू हो गई है. एक तरफ बीजेपी अपने सहयोगियों के साथ बातचीत कर रही है तो वहीं विपक्षी INDIA ब्लॉक भी एक्टिव हो गया है।

नतीजों के बाद आज जेडीयू और टीडीपी दिल्ली में बीजेपी को अपना समर्थन पत्र सौपेंगी, जिसके बाद बीजेपी सरकार बनाने का दावा पेश कर सकती है. इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कैबिनेट की मीटिंग भी बुलाई है. वहीं, NDA गठबंधन और INDIA ब्लॉक ने भी अपने सहयोगियों की मीटिंग बुलाई है। NDA की बैठक के बाद आज उसके सभी सहयोगी दलों के नेता राष्ट्रपति से मुलाकात कर नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में तीसरी बार एनडीए की सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे।

 

 

Related Articles