क्राइमहेडलाइन

VIDEO : एक दिन पहले DY CM साव ने कहा भ्रष्टाचार और माफियाराज बर्दाश्त नही, दूसरे दिन बंद रेत घाट में ग्रामीणों ने BJP नेता के भाई की पोकलेन मशीन पकड़ ली

कोरबा 22 जून 2024। छत्तीसगढ़ में भले ही सरकार बदल गयी है, लेकिन अवैध खनन और माफियाराज के किस्से खत्म होने का नाम नही ले रहे है। ताजा मामला कोरबा जिले का है, जहां एक दिन पहले ही योग दिवस पर पहुंचे डिप्टी सीएम अरूण साव ने प्रदेश में भ्रष्टाचार और माफियाराज बर्दाश्त नही करने का दावा किया था। लेकिन डिप्टी सीएम के इस बयान के दूसरे ही दिन ग्रामीणों ने अवैध रेत खनन में लगे कटघोरा के बीजेपी नेता के भाई की पोकलेन मशीन को पकड़ा है। ग्रामीणों के जबरदस्त विरोध के बाद तहसीलदार ने मशीन को जप्ती बनाने की कार्रवाई की है।

WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.57 PM (1)
WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.58 PM
WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.57 PM
WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.58 PM (1)
WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.56 PM
previous arrow
next arrow

गौरतलब है कि औद्योगिक नगरी कोरबा जिला में खनिज संपदा की लूट किसी से छिपी नही है। फिर चाहे बात कोयले की कालाबाजारी की हो या फिर बंद पड़े रेत घाटों से अवैध खनन का मामला हो। सबकुछ यहां धड़ल्ले से चलता है। सूबे में सरकार बदलने के बाद इस अवैध कारोबार पर कुछ महीने तक तो पाबंदी लगी रही, लेकिन लोकसभा चुनाव के खत्म होते ही एक बार फिर खनन माफिया सक्रिय नजर आ रहे है। ताजा मामला कोरबा जिला के बांगो थाना क्षेत्र का है। बताया जा रहा है कि यहां ग्राम पंचायत बांगो में खनिज विभाग द्वारा रेत घाट स्वीकृत किया गया है। लेकिन इस घाट पर कटघोरा के एक बीजेपी नेता के भाई द्वारा दबंगई कर घाट में चैन माउंटेड पोकलेन मशीन लगाकर अवैध तरीके से खनन किया जाता रहा है।

WhatsApp Image 2024-06-15 at 6.32.18 PM
WhatsApp Image 2024-06-15 at 6.31.26 PM
previous arrow
next arrow

10 जून से रेत घाट बंद होने के बाद भी नेताजी के भाई ने एक बार फिर बंद पड़े रेत घाट में शुक्रवार की रात पोकलेन मशीन उतार दिया गया। इस बात की जानकारी लगते ही ग्रामीणों ने इसका विरोध शुरू कर दिया। विरोध के बाद भी जब मौके पर जवाबदार अधिकारियों द्वारा कार्रवाई नही की गयी, तब नाराज ग्रामीणों ने आज सुबह बांगो रेत घाट में अवैध रूप से चल रहे मशीन को बंद कराकर उसके सामने धरने पर बैठ गये। बताया जा रहा है कि घटना की जानकारी बांगो थाना प्रभारी को मिलते ही उन्होने पोड़ी के तहसीलदार विनय देवांगन को इस बात की जानकारी दी गयी। जिसके बाद आज दोपहर तहसीलदार ने मौके पर पहुंचकर पोकलेन मशीन को जप्ती की कार्रवाई की है। तहसीलदार विनय देवांगन ने बताया कि जप्त मशीन अभय गर्ग की है।

जिनके द्वारा हसदेव नदी में अवैध खनन के लिए मशीन को लगाया गया था। तहसीलदार ने बताया कि इस पूरी कार्रवाई को अग्रिम कार्रवाई के लिए खनिज विभाग को प्रेषित किया जायेगा। तब तक मशीन को बांगो थाना मेें जप्ती बनाकर रखने का निर्देश दिया गया है। वहीं स्थानीय ग्रामीणों ने आरोप लगाया है कि जिस अभय गर्ग की मशीन को तहसीलदार ने जप्त किया है, उसका बड़ा भाई अक्षय गर्ग बीजेपी का नेता है। जिसके रसूख के प्रभाव में लगातार क्षेत्र में अवैध रेत का अवैध खनन कर भंडारण किया जा रहा है। ग्रामीणों का आरोप है कि उनके द्वारा खनिज विभाग में भी इसकी शिकायत की गयी, लेकिन विभाग के निचले स्तर के अधिकारी खानापूर्ति की कार्रवाई कर बीजेपी नेता के भाई को अक्सर संरक्षण देते है। ग्रामीणों ने चेतावनी दिया है कि यदि इस कार्रवाई के बाद भी अवैध रेत का खनन किया जाता है, तो उग्र आंदोलन किया जायेगा।

 

 

 

 

 

 

 

 

Back to top button