सावन में रखते है उपवास ? होती है कमजोरी ? पढ़िए हमारी ये खबर…

रायपुर 23 जुलाई 2024 सावन का महीना भगवान शिव का महीना माना जाता है. यह महीना 22 जुलाई सोमवार से शुरू हुआ है जो रक्षाबंधन तक चलेगा. कई लोग इस महीने में सिर्फ सोमवार को फास्ट करते हैं तो कई लोग पूरे 1 महीने. व्रत रखने से शरीर को भी कई फायदे होते हैं. इससे शरीर डिटॉक्सीफाई हो जाता है.

फास्टिंग के कारण व्रत के दौरान चक्कर आना, कमजोरी जैसी समस्याएं आ सकती हैं. इसका कारण है कि वे लोग अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजों को शामिल नहीं करते, जो लंबे समय तक शरीर को एनर्जी दे पाए. अगर आप भी एक महीने की फास्टिंग कर रहे हैं तो हम आपको कुछ ऐसी चीजें बता रहे हैं, जिन्हें डाइट में शामिल कर सकते हैं ताकि शरीर में एनर्जी लेवल बैलेंस रहे

 

खिचड़ी या रोटी

उपवास के दौरान चावल और गेहूं जैसे रोजमर्रा के अनाज का सेवन नहीं किया जाता लेकिन अन्य अनाज जैसे कि कुट्टू का आटा, सिंघाड़े का आटा, राजगिरा आटा, समई के आटे का सेवन करें. इनकी पूड़ी, पकौड़े, वड़े या हलवे की बजाय खिचड़ी या रोटी बनाकर खाएं. और उनमें मौजूद कार्ब से लंबे समय तक एनर्जी मिलेगी.

उबले हुए आलू

आलू को फ्राई करके खाना अच्छा तो लगता है लेकिन उसमें काफी अधिक कैलोरी होती है जो अनहेल्दी और सुस्त बना सकती है. इसलिए आलू को तलने की बजाय उबालकर खा सकते हैं.

फल

फलों का भरपूर सेवन करें क्योंकि वे न केवल आपको भरपूर विटामिन, मिनरल और फाइबर प्रदान करते हैं बल्कि ये आपको दिनभर एनर्जेटिक भी रखेंगे.

21 सितंबर को छत्तीसगढ़ बंद: कवर्धा कांड पर कांग्रेस ने लगाये गृहमंत्री पर आरोप, बोली, लोहारीडीह की घटना कानून व्यवस्था की बड़ी विफलता

जड़ वाली सब्जी खाएं

भोजन में आलू, जिमीकंद, शकरकंद, कद्दू, अरबी जैसी जड़ वाली सब्जियों को शामिल करते हैं जो काफी अच्छा ऑपशंस है. ये विटामिन बी, मिनरल्स और फाइबर से भरपूर होती हैं.

दूध और डेयरी वाली चीजें

प्रोटीन और कैल्शियम की जरूरत को पूरा करने के लिए दूध और डेयरी से बनी चीजें खा सकते हैं. इसके लिए डाइट में दूध और डेयरी जैसे दही, छाछ और पनीर और घी जैसी चीजें को शामिल कर सकते हैं

 

NW News