..जब सदन में गुरु-चेले का हुआ सामना: गुरु ने पूछा सवाल, तो मंत्री ने कहा, मेरे लिए भावुक पल, मुझे यहां तक लाने वाले….

रायपुर 24 जुलाई 2024। विधानसभा में अजब संयोग दिखा। राजनीतिक गुरु ने अपने बने चेले से सवाल किया, तो मंत्री ने भी ये कहकर उनका सम्मान किया, कि ये उनके बड़े ही भावुक वाला पल है कि जिन्होंने उन्हें राजनीति सिखायी, जनप्रतिनिधि और विधायक बनाया, वो उनसे सवाल पूछ रहे हैं। दरअसल विधानसभा के मानसून सत्र का आज तीसरा दिन था। प्रश्नकाल में स्वास्थ्य मंत्री और गृहमंत्री सवालों का जवाब दे रहे थे। इसी दौरान पूर्व मंत्री व विधायक भैयालाल राजवाड़े स्वास्थ्य विभाग के एक सवाल के साथ खड़े हुए। अपने पहनावे को लेकर हमेशा चर्चा में रहने वाले भैयालाल राजवाड़े जैसे ही सवाल पूछने के लिए खड़े हुए। विधानसभा अध्यक्ष रमन सिंह ने चुटकी ली।

भैयालाल राजवाड़े मैं आज यहां स्वास्थ्य विभाग का सवाल पूछने के लिए खड़ा हुआ हूं। जिस पर मुस्कुराते हुए रमन सिंह ने कहा, आप बिल्कुल सही बोल रहे हैं। उन्होंने कहा कि मेरे गेटअप की बात हो गयी है, अब मैं स्वास्थ्य विभाग के सेटअप को लेकर सवाल पुछूंगा। भैयालाल राजवाड़े ने बैकुंठपुर के अस्पताल में लापरवाही को उजागर करते हुए पूछा कि बैंकुंठपुर के अस्पतालों में कितने सेटअप और स्टाफ के कितने रिक्त पद हैं। अब तक कितने स्टॉफ है और रिक्त पद कब तक भरेंगे।

मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने कहा कि बैकुंठपुर जिला अस्पताल में 188 पद स्वीकृत है, जिसमें से 77 पद रिक्त है। उसमे 98 पद डीएमएफ से भर ली गई है, इस वर्ष में 5318 मरीजों को भर्ती की गई। विधायक भैयालाल रजवाड़े ने कहा कि चिकित्सक  25 है, जिसमें 16 भरा है 9 खाली है, इसकी वजह से मरीजों का यहां इलाज नहीं होता, हर मरीज को यहां से रेफर कर दिया जाता है।

कौन है ये लड़की माया...जो जल्‍द रतन टाटा का बिजनेस संभालेगी! क्या है रतन टाटा का इसका रिश्ता

जवाब में मंत्री ने कहा कि 15 दिन के अंदर सिविल ऑफिसर और सर्जनों की भर्ती करा दी जाएगी। इस पर विधायक अजय चंद्राकर ने चुटकी लेते हुए कहा कि बोलना ही नही, कार्य करना भी होगा। मंत्री ने कहा कि हमने जो घोषनाएं की है,  उसे पूरा किया भी है। भैयायलाल राजवाड़े ने कहा कि कई डाक्टर अपने घर पर हास्पीटल खोल लिये हैं, वो अस्पताल में कम और अपने घर पर ज्यादा इलाज करते हैं। घर में दुकान चलाने वाले डॉक्टर आखिरकार कब तक अपनी दुकानदारी चलाएंगे ये कब समाप्त होगा।

जवाब में स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि इनमें एक प्रेक्टिस करने वाले डॉक्टर अपने घरों में भी मरीजों को देखते है, लेकिन जो नॉन प्रैक्टिस वाले है वो यह नहीं करते। ऐसी शिकायत अगर मिलेगी, तो डॉक्टरों के लिए भी हम उचित कार्यवाही करेंगे। 15 दिन के भीतर ये कार्य पूरे कराएंगे।

इसी सवाल पर सप्लीमेंट्री क्योश्चन करते हुए विधायक जनक ध्रुव ने कहा कि डॉक्टरों की नियुक्ति अतिशीघ्र करने की आवश्यकता है ताकि मरीजों को रेफर करने की प्रक्रिया जल्द से जल्द बंद हो। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि अभी तक 10000 से ज्यादा डॉक्टर सहित स्टॉफ भरने की प्रक्रिया अस्पतालों में की जाएगी।

विधायक भैयालाल राजवाड़े ने कहा कि यहां बैठे सभी विधायकों से आग्रह है कि अगर कोई डाक्टर मिलते हैं, तो उन्हें सूचना दें, 24 घंटे के भीतर हम उन्हें नौकरी देंगे। संविदा नौकरी नहीं तो NHM से करायेंगे, बस आप हमें जानकारी दीजिये। इस पर फिर भैयालाल राजवाड़े ने कहा कि छोटे बच्चे हार्ट पेशेंट हो रहे हैं,  उन्हे कैंसर भी हो रहा है, इसके लिए क्या स्पेशल डॉक्टरों की व्यवस्था है, डायलिसिस की मशीन भी ठीक नहीं है ये कब तक सुधर पाएगी?

पद्मविभूषण तीजन बाई के स्वास्थ्य पर डाक्टर रख रहे करीबी नजर, मुख्यमंत्री ने बेहतर उपचार के दिये निर्देश

मंत्री ने कहा कि, स्पेशलिस्ट डाक्टरों की व्यवस्था अतिशीघ्र की जाएगी। हालांकि डायलिसिस की सभी मशीन चालू थी, अभी कोई शिकायत है तो उसका भी हल जल्द ही कर दिया जाएगा। विधायक दीपेंद्र साहू ने कहा कि बेमेतरा में भी अस्पतालों में कई डॉक्टरों की कमी है इसे भी जल्द से जल्द आप संज्ञान में लाए और भर्ती जल्दी करवाए। जवाब में मंत्री ने कहा कि वहा पर भी भारती की प्रक्रिया जल्द ही सुनिश्चित की जाएगी।

NW News