CG- 230 अधिकारियों-कर्मचारियों के जाति प्रमाण पत्र फर्जी पाये गये, विधानसभा में मंत्री ने दी जानकारी, कहा, 452 मामलों की…

रायपुर 25 जुलाई 2024। छत्तीसगढ़ में 230 सरकारी कर्मचारियों के जाति प्रमाण पत्र फर्जी पाये गये हैं। विधानसभा में एक सवाल के लिखित जवाब में आदिम जाति कल्याण मंत्री रामविचार नेताम ने ये जानकारी दी है। विधानसभा में आज फर्जी जाति प्रमाण पत्र के आधार पर नौकरी पाने को लेकर कई सवाल लगाये गये थे। सवालों के लिखित जवाब में मंत्री ने बताया कि फर्जी जाति प्रमाण पत्रों की जांच की जा रही है। कई प्रकरण पूर्ण हो गये हैं, जबकि कुछ प्रकरणों की अभी भी जांच चल रही है।

कांग्रेस विधायक शेषराज हरवंश ने सवाल पूछा कि फर्जी जाति प्रमाण पत्र के आधार पर शासन के विभिन्न विभागों में पदस्थ अधिकारियों/कर्मचारियों के विरूद्ध कितने मामलों में जांच प्रक्रिया पूर्ण कर ली गई है? कितने मामलों में जांच प्रक्रिया प्रचलन में है? कितनी शिकायतों में जांच प्रारंभ नहीं की गई है? क्यों नहीं की गई है? विभागवार नाम, पदनाम सहित जानकारी देवें? साथ ही उन्होंने ये भी जानना चाहा कि जिन शिकायतों के विरूद्ध जांच प्रक्रिया पूर्ण कर ली गई है उन्हें पदमुक्त करने एवं शासन के विरूद्ध धोखाधड़ी करने का F.I.R क्यो नहीं दर्ज करायी जा रही है?

जवाब में आदिम जाति विकास मंत्री रामविचार नेताम ने कहा कि फर्जी जाति प्रमाण पत्र के आधार पर शासन के विभिन्न विभागों में पदस्थ अधिकारियों/कर्मचारियों के विरूद्ध 452 मामलों में जांच प्रक्रिया प्रचलन पूर्ण कर ली गई है। 72 मामलों में जांच प्रक्रिया प्रचलन में है। ऐसी कोई शिकायत नहीं है, जिसमें जांच प्रारंभ नहीं की गई है। मंत्री ने ये भी बताया कि जिन शिकायतों के विरुद्ध जांच प्रक्रिया पूर्ण कर ली गई है उन्हें पदमुक्त करने एवं शासन नियमानुसार एफ.आई.आर. दर्ज कराने सहित वैधानिक कार्यवाही करने के निर्देश छानबीन समिति द्वारा संबधित नियोक्ता विभाग को दिए गए है।

CG- ट्रेन से युवक का हुआ अपहरण, FIR के बाद भी अब तक सुराग नहीं, परिजनों ने वीडियो जारी कर मुख्यमंत्री से गुहार

वहीं एक अन्य सवाल में शिक्षक से विधायक बनी चातुरी नंद ने कहा कि प्रदेश के कितने शासकीय सेवकों के जाति प्रमाण पत्र फर्जी पाये गये हैं? उपरोक्त शासकीय सेवकों के खिलाफ अब तक क्या-क्या कार्रवाई की गई है? शासकीय सेवक का नाम, कार्यरत विभाग का नाम सहित जानकारी, विभागवार बताएं ? जवाब में मंत्री ने कहा कि  छत्तीसगढ़ शासन के अंतर्गत 230 शासकीय सेवकों के जाति प्रमाण पत्र फर्जी पाये गये है।

NW News