प्रमोशन में “LB संवर्ग” का रोड़ा: E संवर्ग में पदोन्नति के बाद फिर LB संवर्ग में क्यों हो रही गणना? सीनियरिटी लिस्ट में रखा जा रहा नीचे, फेडरेशन ने DPI से जतायी आपत्ति

रायपुर 25 जुलाई 2024। शिक्षाकर्मी से शिक्षक बने गुरुजी के साथ त्रासदी ऐसी है कि, संविलियन के बाद भी मुश्किलें उनका पीछा नहीं छोड़ रही। फिर चाहे बात, प्रमोशन की कर लें या फिर पुरानी पेंशन योजना की, कदम-कदम पर विभाग से उन्हें ऐसा दर्द मिल रहा, जो शिक्षाकर्मी होने के जख्म को हरा कर देता है। शिक्षाकर्मी रहते अपनी तमाम वरिष्ठता गवां चुके शिक्षाकर्मियों के लिए अब नयी मुश्किलें प्रमोशन में आ रही है। वैसे शिक्षक जो संविलियन के बाद LB संवर्ग से प्रमोशन पाकर ई संवर्ग में पहुंच गये थे, अब उन्हें फिर से एलबी संवर्ग में रखा जा रहा है। अब इस मामले में सहायक शिक्षक समग्र शिक्षक फेडरेशन ने चेतावनी दी है कि अगर उन्हें फिर से LB संवर्ग में लौटाया गया, तो वो हाईकोर्ट की शरण में भी जा सकते हैं।

पूरा मामला सहायक शिक्षक एलबी से प्राथमिक प्रधानपाठक ई एवम टी संवर्ग के पद पर पदोन्नत शिक्षकों से जुड़ा है। मौजूदा वक्त में चल रही प्रमोशन प्रक्रिया में जो वरिष्ठता सूची तैयार हो रही है, उसमें फिर से शिक्षकों को सीनियरिटी में नीचे रखा जा रहा है। जबकि नियम के मुताबिक जिन सहायक शिक्षकों का प्रमोशन हो गया है और वो शिक्षक या प्रधान पाठक प्राथमिक शाला में पदोन्नत हो गये हैं, वो एलबी संवर्ग के नहीं रहकर “ई” या “टी”संवर्ग के कहलायेंगे। जाहिर है उनकी वरिष्ठता के अलग से निर्धारण का कोई सवाल ही नहीं उठता है।

लेकिन कई जिलों में एलबी संवर्ग से पदोन्नत हुए शिक्षकों की वरिष्ठता का निर्धारण अलग से करने का निर्देश दिया गया है, इसकी वजह से पदोन्नत हुए शिक्षकों की सीनियरिटी LB संवर्ग वाले शिक्षकों के नीचे की जा रही है। इससे पहले जब इन शिक्षकों का प्रमोशन हुआ था, तो जारी प्रमोशन आदेश में प्रधान पाठक ई संवर्ग का उल्लेख था, आदेश में कहीं भी एलबी संवर्ग का उल्लेख नहीं था। जाहिर है पदोन्नति के बाद सभी सहायक शिक्षक या शिक्षक एलबी संवर्ग से ई संवर्ग या टी संवर्ग में चले गये। लिहाजा पदोन्नत शिक्षकों की वरिष्ठता सूची ई संवर्ग या टी संवर्ग के साथ बनायी जानी चाहिये थी। ये उल्लेख 2019 के राजपत्र में भी था, लेकिन नियम से अलग शिक्षकों की वरिष्ठता सूची अलग से बनायी जा रही है।

शिक्षा विभाग ब्रेकिंग: समयमान वेतनमान, प्रमोशन सहित 11 बिंदुओं पर शिक्षा विभाग ने बुलायी बैठक, सभी जेडी और डीईओ को एजेंडा मुताबिक तैयारी के निर्देश

इस मामले में छत्तीसगढ़ सहायक शिक्षक /समग्र शिक्षक फेडरेशन के प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष बसन्त कौशिक ,कौशल अवस्थी और अशोक ध्रुर्वे जिला अध्यक्ष बेमेतरा की टीम ने लोक शिक्षण संचालनालय रायपुर में संचालक दिव्या मिश्रा से मुलाकात करके गैर राज्य स्तरीय प्रशिक्षित स्नातकोत्तर प्राथमिक प्रधानपाठक/शिक्षक के जारी वरिष्ठता सूची में आपत्ति दर्ज करायी है।

प्रतिनिधिमंडल ने कहा कि राज्य में सहायक शिक्षक एलबी से प्राथमिक प्रधानपाठक ई एवम टी संवर्ग के पद पर पदोन्नत शिक्षकों को उनके कैडर के अनुरूप वरिष्ठता सूची में शामिल नही किया गया है जबकि 01/04/2022 के स्थिति में जारी सूची में नव पदोन्नत प्रधानपाठकों को ई संवर्ग की सूची में शामिल किया गया था।01/04/2023 की स्थिति में प्रधान पाठक प्राथमिक को एलबी मानकर एलबी संवर्ग के सूची में शामिल करने का आदेश dpi द्वारा जारी किया गया जिसके कारण उन्हें एलबी संवर्ग की सूची में शामिल कर दिया जो कि राजपत्र के विरुद्ध और न्याय संगत नही है।

पदोन्नति के उपरांत जो आदेश जारी किया गया उसमें साफ तौर से प्राथमिक प्रधानपाठक ई & टी संवर्ग लिखा गया है साथ ही राजपत्र में भी प्रधानपाठक के पद पर कहीं भी एलबी शब्द नही जुड़ा है।इस सम्बंध में*Dpi मैडम को पूरे दस्तावेज के साथ अवगत कराया गया जिस पर dpi के द्वारा विधानसभा सत्र समाप्ति के उपरांत पदस्थापना के अधिकारियों के साथ एक मीटिंग करके नियमानुसार कार्यवाही किये जाने का आश्वासन दिया है।

NW News