आंगनबाड़ी सहायिकाओं का महासम्मेलन: कार्यक्रम में मुख्यमंत्री व महिला बाल विकास मंत्री को भी किया जायेगा आमंत्रित, प्रांतीय बैठक में रणनीति पर चर्चा

रायपुर 28 जुलाई 2024। छत्तीसगढ़ आंगनबाड़ी सहायिका संघ की प्रांतीय बैठक आज राजधानी रायपुर में आयोजित की गयी। छत्तीसगढ़ तृतीय वर्ग शासकीय कर्मचारी संघ भवन सप्रे शाला रायपुर में हुई इस बैठक में प्रांतीय कार्यकारिणी का विस्तार किया गया। बैठक में संगठनात्मक संभागीय अध्यक्ष बिलासपुर से रुक्मणी प्रधान, दुर्ग से माया साहू, सरगुजा से ठाकुर सिंह और रायपुर से भोज ठाकुर को सर्वसम्मति से नियुक्त किया गया। वहीं, जिला अध्यक्ष के रूप में मुंगेली से अंजली मेघा कुर्रे, बिलासपुर से सुप्रिया अनंत, दुर्ग से शारदा गंधर्व एवं प्रांतीय पदाधिकारी के रूप में उषा चौहान जशपुर को नियुक्त किया गया।  बैठक में एक बड़ा सम्मेलन आयोजित करने पर चर्चा की गयी, जिसमें मुख्यमंत्री को भी आमंत्रित किया जायेगा। संगठन की तरफ से सम्मेलन में मुख्यमंत्री को आमंत्रित करने की जिम्मेदारी सरगुजा संभाग की उषा चौहान और हंस मुनि को दिया गया।

सम्मेलन में महिला बाल विकास मंत्री को भी आमंत्रित किया जायेगा, जिसके लिए सूरजपुर जिला की ठाकुर सिंह को नियुक्त किया गया। आज कार्यक्रम का संचालन प्रांतीय अध्यक्ष हेमलता भारद्वाज ने किया। बैठक में मुख्य वक्ता चंद्रशेखर पांडेय रहे, उन्होंने विस्तार पूर्वक छत्तीसगढ़ आंगनबाड़ी सहायिका संघ की गठन के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला। चंद्रशेखर पांडेय ने कहा कि दूसरे संघ के ऊपर आश्रित रहने से स्वयं की जो मांग है उसकी उपेक्षा होने की संभावना रहती है। इसलिए इस स्वतंत्र संगठन को रजिस्टर कराया गया है। संघ में हमारे प्रदेश की 47000 से अधिक सहायिकाओं को जोड़ने का कार्य चल रहा है। इसे और तेज किया जायेगा। एक भी आंगनबाड़ी केंद्र की सहायिका इससे वंचित ना रहे, क्योंकि उनकी जो मूलभूत आवश्यकताओं की बात है। वह स्वयं की स्वतंत्र संगठन के ही माध्यम से पूरी की जा सकती है। दूसरे संगठन पर आश्रित होने पर दूसरे संगठन के लोग अपनी मांगों को प्रमुखता से उठाते हैं और दूसरे की मांग की उपेक्षा कर देते हैं।

सस्पेंड न्यूज: सहायक संपदा प्रबंधक निलंबित, पैसे के लेनदेन के मामले में गिरी गाज

बैठक को अंजलि मेघा, सुप्रिया अनंत, शारदा गंधर्व,उषा चौहान,हंसमुनी चौहान, श्रद्धा कौशिक, ठाकुर सिंह,डी आर श्रीवास ने संबोधित किया। प्रस्तावित महासम्मेलन के लिए  मुख्यमंत्री और महिला बाल विकास एवं समाज कल्याण मंत्री को आमंत्रित कर उनके द्वारा तय तिथि, स्थान पर महासम्मेलन आयोजित किया जाने का निर्णय लिया गया। बैठक में  पांचो संभाग रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, बस्तर और सरगुजा में सभी जिला परियोजना में पदाधिकारी नियुक्त करके रखने के लिए कहा गया। साथ ही सदस्यता अभियान को गति प्रदान करने पर भी जोर दिया गया, ताकि प्रस्तावित महासम्मेलन का सफलतापूर्वक आयोजन हो।

धन्यवाद आभार ज्ञापित करते हुए प्रांतीय अध्यक्ष हेमलता भारद्वाज ने कहा कि सभी के सहयोग से हमारा संगठन सशक्त संगठन बनेगा। आज की बैठक में पांचों संभाग से सहायिका रुक्मणी प्रधान, ठाकुर बाई, सुनीता यादव, प्रभावती प्रजापति, दुलारी श्रीवास, हसीना गेंदले, किरण सिंह, सुप्रिया अनंत, श्रद्धा कौशिक, सुश्री हंस मुनि चौहान, सृष्टि जांगड़े, अंजलि मेघा कुर्रे, पूर्णिमा राय, संतोषी टंडन, दिव्या देवांगन, इंदू पहाड़ी, सुभद्रा पाटले, उषा चौहान, जानकी देवांगन, कुंती बाई श्रीवास, हिमेश्वरी ध्रुव, कलावती कुर्रे, मालती गेरे, सरस्वती बंजारे, मीरा गंधर्व, कमरून खान, सत्यवती खांडे, ईश्वरी पंथ, दुलारी राजपूत, योगिता साहू, सरोज सूर्यवंशी, वेदमती साहू, मालती साहू, शारदा गंधर्व, माया साहू, रिंकी कश्यप, संध्या कश्यप, भोज ठाकुर, नयन, संतोषी निषाद, मानबाई कंवर, उर्मिला बाई ,जनक दुलारी ध्रुव सहित बिलासपुर जिला के संरक्षक डी आर श्रीवास उपस्थित रहे।

NW News