….तो छत्तीसगढ़ में आज रात से बंद हो जायेगी 200 फैक्टरियां, जानिए क्या है इसकी वजह

Electricity Bill Hike in CG: छत्तीसगढ़ में हुए बिजली बिल में हुए इजाफे के विरोध में 29 से प्रदेशभर की लोहा फैक्ट्रियां बंद हो जाएगी। लगातार हो रहे नुकसान को देखते हुए लोहा फैक्ट्री संचालकों द्वारा इसका निर्णय लिया गया है। साथ ही इसकी घोषणा करने की तैयारी में जुटे हुए है। स्पंज आयरन एसोसिएशन के अध्यक्ष अनिल नचरानी ने इसे लेकर एक पत्र भी भेजा है। बताया कि बिजली बिल में हुए इजाफे के चलते अब तक 100 करोड़ रुपए से ज्यादा का नुकसान हो चुका है।

बिजली 25 फीसदी बढ़ाने पर उन्होंने राज्य सरकार से कई बार गुहार लगाई। लेकिन, कई बार अनुरोध करने के बाद भी अब तक कोई ठोस आश्वासन और राहत नहीं मिल पाई है। उन्होंने बताया कि विद्युत विभाग का 60 फीसदी लोड उद्योगों से आता है। इससे विद्युत विभाग को गंभीर समस्या का सामना करना पड़ेगा। बता दें कि प्रदेश में 850 से अधिक इस्पात उद्योग हैं। इन उद्योगों में 5 लाख से ज्यादा कर्मचारी प्रत्यक्ष और 7 लाख से ज्यादा अप्रत्यक्ष रूप से जुडे़ हुए है।

राज्य सरकार को हर साल करीब 10,000 करोड़ रुपए की जीएसटी और करीब 5,000 करोड़ रुपए की रायल्टी मिलती है। कोई पहल नहीं करने पर 29 तारीख की रात से सभी फैक्ट्रियां बिजली में 25 फीसदी इजाफे के विरोध में बंद हो जाएंगी। इससे न केवल छत्तीसगढ़ की अर्थव्यवस्था पर असर पड़ेगा, बल्कि बेरोजगारी की दर पर भी प्रभाव पड़ेगा। उद्योगपतियों का कहना है कि बीते 15 दिनों से उद्योगों को यह परेशानी झेलनी पड़ रही है। इस संबंध में अधिकारियों के साथ ही मंत्रियों से भी मुलाकात की जा चुकी है। इसके बाद भी केवल आश्वासन ही मिला है,इस संकट से बाहर निकलने में हमें परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

CG- सरकारी नौकरी में युवाओं को उम्र सीमा में छूट 2028 तक, जनदर्शन में मुख्यमंत्री ने युवाओं को किया आश्वस्त
NW News