CG- दिल्ली की घटना के बाद छत्तीसगढ़ में भी सतर्कता, कोचिंग संस्थानों में सुरक्षा मानकों की होगी जांच, एसडीएम की अध्यक्षता में समिति गठित

बिलासपुर, 30 जुलाई 2024। दिल्ली के IAS कोचिंग संस्थान में हुई हृदय विदारक घटना के बाद अब राज्यों में भी सतकर्ता बरती जा रही है। बिलासपुर कलेक्टर ने बिलासपुर में संचालित हो रहे कोचिंग संस्थानों के जांच के आदेश दिये हैं। इसके लिए एक जांच कमेटी का भी गठन किया गया है। कलेक्टर अवनीश शरण ने जिला मुख्यालय बिलासपुर में संचालित कोचिंग संस्थानों की जांच के लिए एक समिति का गठन किया है।

एसडीएम बिलासपुर की अध्यक्षता में पांच सदस्यीय समिति संस्थानों की जांच कर 10 दिवस में रिपोर्ट कलेक्टर को सौंपेगी। समिति में एसडीएम के अलावा सदस्य के रूप में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर, अपर आयुक्त नगर पालिक निगम, जिला सेनानी नगर सेना एवं अपर संचालक उच्च शिक्षा विभाग बिलासपुर शामिल होंगेे।

संस्थानों की जांच हेतु पांच बिन्दु भी तय किये गये हैं। इनमें सुरक्षा मानकों के अनुपालन की स्थिति, भवन अनुज्ञा का अनुपालन, फायर एक्जिट की व्यवस्था, कोचिंग संस्थानों में प्रवेश एवं निकास द्वार की पर्याप्त व्यवस्था एवं आकस्मिक स्थिति से निपटने की व्यवस्था शामिल है।

स्कूलों में शिक्षकों व छात्रों के लिए सख्त पाबंदी: प्रार्थना में शिक्षकों व कर्मचारियों की उपस्थिति जरूरी, बच्चों के बैग की होगी चेकिंग, कैंपस से बाहर नहीं निकलेंगे छात्र
NW News