डीजी व स्पेशल डीजी हटाये गये : गृह मंत्रालय का बड़ा एक्शन, बीएसएफ के डीजी और स्पेशल डीजी को बीच कार्यकाल में ही भेजा गया मूल कैडर

Home Ministry Action: पिछले कुछ महीनों में जम्मू कश्मीर में आतंकी घटनाओं में काफी तेजी आई है, जिसमें जवानों की शहादत से पूरे देश में गुस्सा है। इस बीच आज केंद्रीय गृहमंत्रालय ने अचानक एक बड़ा फैसला करते हुए बीएसएफ के डीजी और स्पेशल डीजी को उनके पद से हटा दि: या है। गृहमंत्रालय ने दोनों ही अधिकारियों को वापस उनके कैडर में भेज दिया है।

ध्यान देने वाली बात यह भी है कि केंद्र सरकार द्वारा अचानक लिए गए इस फैसले को लेकर सीधे तौर पर कोई कारण भी नहीं बताया गया है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने डीजी बीएसएफ के पद पर तैनात नितिन अग्रवाल को उनके पद से हटा दिया है। नितिन अग्रवाल का मुल कैडर केरल हैं और उन्हें मूल कैडर में ही भेज दिया गया है। इसके अलावा स्पेशल वाईबी खरानिया को भी हटाकर उन्हें भी ओडिशा कैडर में वापस भेज दिया गया है।

अग्रवाल ने पिछले साल जून में सीमा सुरक्षा बल के प्रमुख का कार्यभार संभाला था। विशेष डीजी (पश्चिम) के रूप में खुरानिया पाकिस्तान सीमा पर बल का नेतृत्व कर रहे थे। नियुक्ति संबंधी कैबिनेट समिति (एसीसी) ने अलग-अलग जारी आदेशों में कहा कि उन्हें “तत्काल प्रभाव से और समय से पहले” वापस भेजा जा रहा है। करीब 2.65 लाख कर्मियों वाले सुरक्षा बल बीएसएफ पर पश्चिम में पाकिस्तान और पूर्व में बांग्लादेश के साथ लगने वाली भारतीय सीमाओं की सुरक्षा की जिम्मेदारी है।

नक्सल प्रभावितों की केन्द्रीय गृह मंत्री से भावुक मुलाकात: छत्तीसगढ़ सरकार की संवेदनशीलता की सराहना
NW News