शिक्षकों की छुट्टी ऑनलाइन-ऑफलाइन दोनों, त्रुटिरहित अंतिम वरीष्ठता सूची तैयार करने का भी रास्ता साफ, मुकुंद उपाध्याय ने मजबूती से रखा शिक्षकों का पक्ष

रायपुर 8 अगस्त 2024। सब कुछ ठीक रहा, तो जल्द ही सैंकड़ों शिक्षकों का व्याख्याता के पद पर प्रमोशन हो जायेगा। प्रमोशन में सबसे बड़ा रोड़ा त्रुटिसहित वरीष्ठता सूची तैयार करने को लेकर डीपीआई ने बीच का रास्ता तैयार कर लिया है। शिक्षक संगठन के साथ डीपीआई की बैठक में प्रमोशन के मुद्दे पर गंभीरता से चर्चा की गयी। छत्तीसगढ़ व्याख्याता पदोन्नत समिति के प्रदेश संचालक मुकुन्द उपाध्याय, सादिक़ अंसारी,विनय झा,अवधेश वर्मा,जय प्रकाश झा ने संयुक्त रूप से बताया कि लोक शिक्षण संचालनालय डीपीआई में 7 अगस्त 2024 को आदरणीया संचालक ने विधिवत छत्तीसगढ़ राज्य व्याख्याता पदोन्नत समिति के प्रदेश संचालक मुकुन्द उपाध्याय को मीटिंग हेतु बुलाया गया था।

मीटिंग की शुरुआत में संचालक ने सभी उपस्थित पदाधिकारियों से अपना परिचय बताने हेतु कहा, परिचय प्राप्त उपरांत व्याख्याता पदोन्नति विषयक अंतिम वरिष्ठता सूची जारी करने हेतु विस्तृत चर्चा की। जिसपर सबसे सुझाव मांगे गये, जिस पर मुकुन्द उपाध्याय ने संचालक से कहा कि जिस प्रकार लगभग सभी कार्य ऑनलाइन हो रहे हैं तो क्यों न वरिष्ठता भी गूगल शीट के माध्यम से की जाये। जिससे प्रत्येक शिक्षक अपनी सम्पूर्ण जानकारी स्वयं गूगल शीट में भर सके, ताकि बार बार हो रही त्रुटि और परेशानी शिक्षकों व विभाग को न हो। साथ ही मुकुन्द उपाध्याय ने ऑनलाइन अवकाश प्रक्रिया पर भी अपनी बात रखी और आग्रह किया कि सभी व्यवस्था बहुत अच्छी है, मगर सिर्फ आकस्मिक अवकाश ऑनलाइन में कई तकनीकी दिक्कत होगी।

आनलाइन अवकाश पर डीपीआई ने लगभग 20 मिनट ऑनलाइन अवकाश की समस्त प्रक्रिया व उसके लाभ,बारीकियों को समझाया।  उन्होंने कहा है अभी यह प्रक्रिया हम ट्रॉयल के तौर पर देख रहे हैं। सभी सहयोग करें साथ ही साथ ऑफलाइन आवेदन भी स्वीकार किये जायेंगे। इस पर सभी प्रतिनिधियों ने डीपीआई के निर्णय का स्वागत किया। करीब ढ़ाई घंटे की बैठक एक स्वच्छ, सौहार्दपूर्ण माहौल में संपन्न हुई। मुकुन्द उपाध्याय ने बताया कि डीपीआई शिक्षकों के हित को लेकर गंभीर है। छत्तीसगढ़ राज्य व्याख्याता पदोन्नत समिति के लगातार प्रयास के परिणामस्वरूप अंतिम वरिष्ठता सूची जारी करने के पूर्व किसी प्रकार की कोई त्रुटि न हो,  इसके लिए संभागवार सूची अवलोकन के लिए सभी संभाग से पदाधिकारियों के नाम मांगे गये।

राहुल गांधी के आरक्षण खत्म वाले बयान पर भाजपा हुई हमलावर, पूर्व केंद्रीय मंत्री बोले, देश विरोधी,विदेशी ताकतों का खिलौना बन गए है राहुल गांधी

डीपीआई द्वारा संभागवार तिथि जारी कर दी गई है, जिसकी जानकारी मुकुन्द उपाध्याय को दी गई थी। जो प्रदेशभर के शिक्षकों को समाचार पत्रों के माध्यम से अवगत हो गया है। मीटिंग समाप्ति पश्चात मुकुन्द उपाध्याय, सादिक़ अंसारी,जयप्रकाश झा,विनय झा,अवधेश वर्मा की टीम ने आशुतोष चावरे , प्रवीण श्रीवास्तव के साथ बैठकर लगभग 40 मिनट तक पदोन्नति संबधि समस्त समस्याओं के निराकरण हेतु (कटऑफ,कोर्ट, डीएड,आदि समस्त विंदुओं पर)सुझाव दिए। ताकि प्रदेशभर से व्याख्याता पदोन्नति की बाट जोह रहे शिक्षकों की पदोन्नति जल्द हो सके।

NW News