1987 बैच के IAS टीवी सोमनाथन नये कैबिनेट सचिव बने, 30 अगस्त से संभालेंगे पद, राजीव गौबा की लेंगे जगह

TV Somanathan becomes Cabinet Secretary:IAS टीवी सोमनाथन देश के नये कैबिनेट सचिव होंगे। अभी टीवी सोमनाथन वित्त सचिव के रूप में कार्यरत हैं। 1987 बैच के तमिलनाडु कैडर के आईएएस अधिकारी 30 अगस्त से दो साल के लिए इस पद पर रहेंगे, वह राजीव गौबा की जगह लेंगे। ‘कैबिनेट की नियुक्ति समिति (The Appointments Committee of the Cabinet) ने 30.08.2024 से दो साल के कार्यकाल के लिए कैबिनेट सचिव के रूप में टीवी सोमनाथन, आईएएस की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है।

नियुक्ति समिति ने कहा कि सोमनाथन पदभार ग्रहण करने की तारीख से लेकर कैबिनेट सचिव का पदभार संभालने तक कैबिनेट सचिवालय में ऑफिसर ऑन स्पेशल ड्यूटी के रूप में काम करेंगे. कैबिनेट सचिव सर्वोच्च रैंकिंग वाला कार्यकारी अधिकारी और सबसे वरिष्ठ सिविल सर्वेंट होता है. यह अधिकारी सीधे प्रधानमंत्री के अधीन कार्य करता है और केंद्र सरकार के प्रशासन के लिए जिम्मेदार है. राजीव गौबा 30 अगस्त, 2019 से पांच वर्षों तक कैबिनेट सचिव के रूप में कार्यरत हैं।

राजीव गौबा की 2019 में हुई थी नियुक्ति

कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने आधिकारिक आदेश में कहा, ‘कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने श्री टी वी सोमनाथन, आईएएस को कैबिनेट सचिवालय में विशेष कर्तव्य अधिकारी के रूप में नियुक्ति की तारीख से लेकर कैबिनेट सचिव के रूप में कार्यभार संभालने तक की नियुक्ति को भी मंजूरी दे दी है।’ इससे पहले राजीव गौबा ने पांच वर्ष पूर्व 30 अगस्त 2019 को कैबिनेट सचिव का पदभार संभाला था।

 

 

CG- दो घूसखोर रंगे हाथों गिरफ्तार, दो अलग-अलग जगहों पर ACB ने दी दबिश, कार्यालय में रिश्वत लेते पकड़ाये
NW News