युक्तियुक्तकरण को लेकर कर्मचारी अधिकारी फेडरेशन अब 16 अगस्त को शिक्षा सचिव को सौंपेगा ज्ञापन, 24 अगस्त को फेडरेशन के शिक्षक संगठनों की बड़ी बैठक

रायपुर 15 अगस्त 2024। युक्तियुक्तकरण को लेकर कर्मचारी अधिकारी फेडरेशन अब 16 अगस्त को शिक्षा सचिव को ज्ञापन सौंपेगा। इससे पहले 14 अगस्त को फेडरेशन ज्ञापन सौंपने वाला था, लेकिन अब उसे 16 अगस्त को दोपहर 3.00 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। युक्तियुक्तकरण के दोषपूर्ण नियम निर्देश को लेकर ज्ञापन सौंपने के बाद 24 अगस्त को फेडरेशन की बैठक होगी, राजपत्रित संघ/फेडरेशन के प्रांतीय कार्यालय में दोपहर 1 बजे से महाबैठक में इस मामले में आगे की रणनीति तैयार की जायेगी। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा 2अगस्त 24 को जारी युक्तियुक्तकरण के दोषपूर्ण दिशा-निर्देश के विरुद्ध छत्तीसगढ़ कर्मचारी अधिकारी फेडरेशन से संबद्ध शैक्षिक संगठनों के प्रांताध्यक्ष/महामंत्री 16 अगस्त 24 को दोपहर 3.00 बजे सचिव स्कूल शिक्षा विभाग को मंत्रालय में ज्ञापन देंगे।

फेडरेशन के पदाधिकारियों के अनुसार प्रदेश में कम से कम 20000 से ज्यादा मिडल और प्राइमरी स्कूल है। वर्तमान में मिडिल स्कूल का सेटअप 1 प्रधानपाठक व 4 शिक्षक की है। इस सेटअप को परिवर्तित को अभी विभाग के द्वारा 1 प्रधानपाठक + 3 शिक्षक कर दिया है। जिससे हर एक स्कूल से 1 पद हमेशा के लिए स्कूल शिक्षा विभाग से खत्म हो जाएगा । यही प्राइमरी स्कूल के सेटअप में भी किया गया है।वहाँ वर्तमान में 1+ 2 का सेटअप है। इसको बदलकर 1+ 1 का सेटअप किया जा रहा है।जिससे प्राइमरी स्कूल का भी एक पद समाप्त हो जाएगा। इस हिसाब से लगभग 20000 पद एक झटके में खत्म हो जायेगे ।

इसके साथ ही साथ ऐसे स्कूल जिनमें बच्चो को संख्या 10 से कम से वो स्कूल पूरी तरह से बंद हो जायेगा। 10 से कम बच्चे वाले स्कूल की संख्या कम से कम 4000 के आसपास बताई जा रही है ।स्कूल बंद होने से स्कूल का सभी पद हमेशा के लिए शिक्षा विभाग से खत्म हो जायेगा। इसमे कम से कम 4000×3=12000 पद समाप्त हो जायेगा । इस तरह टोटल 20000+12000=32000 शिक्षकों कर पद एक साथ खत्म हो जायेंगे। इससे प्रमोशन और सीधी भर्ती के पद समाप्त होंगे।

साथ ही साथ,स्कूल बंद होने से वहाँ पर काम करने वाले रसोया, स्वपीर एवं अन्य भी बेरोजगार हो जायेंगे । मध्यान्ह भोजन चलाने वाले समिति से भी उनका काम छीन जायेगा।स्कूल बंद होने से बच्चो को दूर के स्कूल जाना पड़ेगा। जो कि प्राइमरी के बच्चो के लिए संभव नही है। युक्तियुक्तकरण नीति का प्रभाव शिक्षक,विद्यार्थी,स्वपीर,रसोइया, मध्यान्ह भोजन समिति पर विपरित प्रभाव पड़ेगा।

सिम्स में महिला के मौत की जांच के आदेश, दो दिन में शुरू होगा हेल्प डेस्क, कलेक्टर ने किया इंस्पेक्शन

 

NW News