मीटिंग अपडेट: शिक्षक संगठनों के साथ शिक्षा सचिव की चर्चा खत्म, युक्तियुक्तकरण से पहले प्रमोशन, सेटअप से छेड़छाड़ ना करने जैसे मुद्दों पर हुई चर्चा

रायपुर 28 अगस्त 2024। युक्तियुक्तकरण को लेकर पहले दौर की वार्ता खत्म हो गयी। पहले डीपीआई के अधिकारियों और फिर शिक्षा सचिव सिद्धार्थ कोमल परदेसी के साथ शिक्षक संगठनों की बातचीत की। डीपीआई के अधिकारियों के साथ करीब 1 घंटे और शिक्षा सचिव के साथ भी लगभग 1 घंटे की बातचीत हुई। इस दौरान शिक्षक संगठनों ने युक्तियुक्तकरण से होने वाले नुकसान और शिक्षा व्यवस्था पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में जानकारी दी।

अधिकारियों ने बैठक में मौजूद 12 संगठन के प्रतिनिधियों के साथ वन टू वन बात की और युक्तियुक्तकरण को लेकर उनका पक्ष जाना। सभी संगठनों की बातों को नोट कर शिक्षा सचिव को भेजा गया। जिसके बाद शिक्षा सचिव सिद्धार्थ कोमल परदेसी के साथ शिक्षक संगठनों की बातचीत हुई।

बैठक के आखिर में शिक्षा सचिव ने कहा, आज तो पहली बातचीत थी, आज हमें  शिक्षक संगठनों की बातों को सुनना था। हमने पूरी बातों को सुना है, अब इस बारे में विभाग में विचार कर आपलोगों को सूचित किया जायेगा। आपलोगों की आपत्तियों का विस्तृत अध्ययन अधिकारी करेंगे। जैसा भी विभाग का निर्णय होता है, इसकी जानकारी आपलोगों को दे दी जायेगी।

शिक्षक संगठनों ने दो टूक कहा कि युक्तियुक्तकरण में ऐसी काफी विसंगतियां है, जो ना सिर्फ शिक्षा व्यवस्था को प्रभावित करेगी, बल्कि नयी शिक्षा नीति का भी खुल्लम खुल्ला उल्लंघन होगा। युक्तियुक्तकरण को लेकर जो निर्देश 2 अगस्त को जारी किया गया है, उससे 2008 का सेटअप पूरी तरह से बदल रहा है, जो शिक्षण व्यवस्था के लिए पूरी तरह से गलत है।

प्रधानमंत्री जन-मन आवास योजना से साकार हुआ रतियो कोरवा व बरसाती कमार का पक्के घर का सपना, विशेष पिछड़ी जनजातियों के सर्वांगीण विकास के लिए शासन संकल्पित
NW News