सौर ऊर्जा के क्षेत्र में कौशल विकास व रोजगार के अवसर तलाशने जुटेंगे देश भर के चीफ सेकरेट्री, वर्चुअल वर्कशॉप में हुई तैयारी की समीक्षा

रायपुर 28 अगस्त 2024। नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में उद्यमशीलता, रोजगार सृजन और कौशल विकास को बढ़ावा देने के लिए इसी साल नवंबर में मुख्य सचिवों का राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजनत होना है। इस सम्मेलन में सभी राज्यों एवं केन्द्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिव शिरकत करेंगे। इस चौथे राष्ट्रीय सम्मेलन की रूप रेखा तैयार करने के लिए नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (एम.एन.आर.ई.), भारत सरकार वर्चुअल वर्कशाप का आयोजन किया गया।

इस कार्यशाला की अध्यक्षता भूपेन्द्र एस. भल्ला, सचिव, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (एम.एन.आर.ई.), भारत सरकार द्वारा किया गया। जिसमें पी. दयानंद ऊर्जा सचिव, छ.ग.शासन एवं  राजेश सिंह राणा, सी.ई.ओ. क्रेडा एवं कौशल विकास प्राधिकरण ने भाग लिया। उक्त कार्यशाला में छ. ग. राज्य में नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में उद्यमशीलता को बढावा. रोजगार सृजन एवं कौशल विकास हेतु राज्य सरकार द्वारा की जा रही प्रयासों एवं परियोजनाओं से आमजन को मिलने वाले लाभ के बारे में ऊर्जा सचिव द्वारा साझा किया गया तथा इस क्षेत्र में आगामी पांच वर्षों की कार्ययोजना के बारे में भी उल्लेख किया गया।

साथ ही उनके द्वारा अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में स्थापित एवं स्थापनाधीन संयंत्रों के संचालन / संधारण एवं रख-रखाव विषय पर कौशल विकास एवं प्रशिक्षण हेतु एम.एन.आर.ई. को सुझाव दिया गया। ऊर्जा सचिव, छ.ग. शासन द्वारा साझा किये गये छ.ग. राज्य के कार्यों एवं प्रयासों को एम.एन.आर.ई. द्वारा सराहा गया।इसी तर्ज पर सी.ई.ओ. श्री राजेश सिंह राणा द्वारा अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में उद्यमशीलता को बढ़ावा, रोजगार सृजन एवं कौशल विकास हेतु वर्तमान में चल रहे कार्यों एवं आगामी कार्ययोजना का विस्तृत प्रस्तुतीकरण किया गया।

CG : उद्योग मंत्री देवांगन का सीमेंट उद्योगपतियों को दो टूक......सीमेंट दर न बढ़ाए, प्रदेश के सीमेंट कंपनियों के प्रमुखों की ली बैठक

कार्यशाला में भूपेन्द्र एस. भल्ला द्वारा प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना पर विस्तृत चर्चा की गई तथा योजनांतर्गत रोजगार सृजन के टीप्स एवं आने वाली कठिनाईओं के समाधान संबंधी विषयों पर भी बताया गया। छ.ग. राज्य में प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना की स्थिति के बारे में पी. दयानंद द्वारा अवगत कराते हुए योजना के क्रियान्वयन एवं संचालन / संधारण में कुशल एवं अकुशल लोगों के रोजगार सृजन एवं कौशल विकास के रोडमैप पर चर्चा की गई।

नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में उद्यमशीलता, रोजगार सृजन एवं कौशल विकास के विषय पर एम.एन.आर.ई. द्वारा आयोजित कार्यशाला में राज्य के ऊर्जा सचिव ने की शिरकत।राज्य में नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में किये जा रहे कार्यों को एम.एन.आर.ई., भारत सरकार ने सराहा।कार्यशाला का संचालन डॉ. अरूण त्रिपाठी, सलाहकार, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (एम.एन.आर.ई.) द्वारा किया गया। कार्याशाला में देश के समस्त राज्यों एवं केन्द्र शासित प्रदेशों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

NW News