सेहत के लिए है बहुत पौष्टिक …दूध के साथ खाये मखाने…इससे होता है बहुत से फायदे

रायपुर 24 सितंबर 2024 आजकल खानपान में हर दूसरे-तीसरे दिन कोई ना कोई नई चीज शामिल की जाने लगी है. कोशिश यही रहती है कि खाना सेहत से भरपूर हो जो शरीर को दुरुस्त रखे और रोगों की संभावना भी कम हो. ऐसा ही एक फूड कोंबिनेशन है दूध और मखाना. मखाना  को अलग-अलग तरह से खाया जाता है. इसे सादा खाते हैं, भूनकर खाते हैं, सलाद में डाला जाता है, मखाने की खीर बनती है और इसे चाट बनाने में भी इस्तेमाल किया जाता है.

लेकिन, क्या आप जानते हैं मखाने को दूध  के साथ खाने पर भी शरीर को कई फायदे मिलते हैं? यहां जानिए दूध और मखाने का साथ सेवन करना शरीर के लिए किस-किस तरह से फायदेमंद साबित होता है.
दूध के साथ मखाना खाना क्यों है फायदेमंद, जानिए इससे शरीर पर होता है कैसा असर ऐसे कई फूड्स हैं जिन्हें साथ मिलाकर खाना सेहत के लिए अच्छा साबित होता है. इन्हीं में मखाना और दूध भी शामिल है. जानिए इन दोनों चीजों को साथ खाने पर कौनसी दिक्कतें रहती हैं दूर.

दूध के साथ मखाना के फायदे |
मखाना प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम और पौटेशियम का अच्छा स्त्रोत होता है तो वहीं दूध में कैल्शियम, विटामिन डी और प्रोटीन की अच्छी मात्रा पाई जाती है. इन दोनों को साथ मिलाकर बैलेंस्ड डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है.

वजन बढ़ाने में मददगार
अगर आप कमजोर और पतले शरीर से परेशान हैं और शरीर को सुडौल बनाना चाहते हैं तो मखाना को दूध के साथ खा सकते हैं. इससे वेट गेन  और मसल्स ग्रोथ में मदद मिलती है. मखाना को दूध में डुबोकर रखें और कुछ देर बाद खा लें. इससे पूरे शरीर को ताकत मिलती है.

हड्डियां होती हैं मजबूत
मखाना हाई कैल्शियम का स्त्रोत होता है जिससे दूध और मखाना साथ खाने पर हड्डियों को मजबूती मिलती है. इससे दांत भी मजबूत बनते हैं और साथ ही पूरे शरीर की बोन हेल्थ मेंटेन होती है.

बेहतर नींद के लिए
रात के समय दूध में मखाना डुबोकर खाया जाए तो इससे अच्छी नींद लेने में मदद मिल सकती है और स्लीप क्वालिटी भी बेहतर होती है. यह सोने से पहले के लिए एक अच्छा स्नैक भी साबित होता है.

पाचन रहता है अच्छा
मखाना और दूध का कोंबिनेशन पाचन के लिए भी अच्छा होता है. इससे डाइजेस्टिव हेल्थ अच्छी रहती है. खासतौर से कब्ज  की दिक्कत को दूर रखने के लिए मखाना खाया जा सकता है. इसके अलावा हेल्दी गट हेल्थ के लिए मखाना और दूध का साथ सेवन कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

NW News