Health Tips : कब्ज की समस्याओं से हैं परेशान…सिर्फ खाली पेट ये खाने से मिलेगा छुटकारा….

 

Telegram Group Follow Now

रायपुर 29  सितंबर 2024 हालांकि फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन, पर्याप्त पानी पीना और नियमित रूप से व्यायाम करना पेट की समस्याओं से बचने में मदद कर सकता है. किण्वित, मीठा पेय कोम्बुचा भी मदद कर सकता है.
मीठी, बुलबुलेदार किण्वित चाय को कोम्बुचा कहा जाता है. यह कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकती है और इसमें प्रोबायोटिक सूक्ष्मजीवों की उच्च सांद्रता होती है. कोम्बुचा में मित्रवत या प्रोबायोटिक सूक्ष्मजीव पाए जा सकते हैं. यह सर्वविदित है कि ये सूक्ष्मजीव व्यक्ति के स्वास्थ्य को बेहतर बनाते हैं.

प्रोबायोटिक युक्त आहार का सेवन व्यक्ति के सामान्य आंत्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है. प्रोबायोटिक्स संतुलित माइक्रोबियल पारिस्थितिकी को संरक्षित करने में शरीर की सहायता करके कार्य कर सकते हैं.नेशनल सेंटर फॉर कॉम्प्लिमेंट्री एंड इंटीग्रेटिव हेल्थ के अनुसार, प्रोबायोटिक्स सूजन आंत्र रोग, एंटीबायोटिक उपयोग से जुड़े दस्त और चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम में मदद कर सकते हैं.

Kombucha Tea for Diabetes: इस चाय को पीने से 30 दिन में ब्लड शुगर होगा कंट्रोल, शरीर हो जाएगा लोहे जैसा | Moneycontrol Hindi

 

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि प्रोबायोटिक युक्त भोजन और पेय पदार्थ नहीं, बल्कि प्रोबायोटिक सप्लीमेंट मुख्य रूप से इन लाभों के लिए जिम्मेदार हैं.हालांकि, यह समझने के लिए कि कोम्बुचा आंत के स्वास्थ्य को कैसे बढ़ावा देता है, आगे और शोध की आवश्यकता है, दोनों के बीच संबंध से पता चलता है कि यह पाचन तंत्र की मदद कर सकता है.

प्रतिरक्षा प्रणाली का प्रदर्शन और आंत का स्वास्थ्य संबंधित हैं. शोध के अनुसार, आंत के बैक्टीरिया की संतुलित आबादी को बनाए रखकर प्रतिरक्षा स्वास्थ्य को बढ़ाया जा सकता है. प्रोबायोटिक्स से भरपूर खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों से भरपूर संतुलित आहार खाने से आंत की मरम्मत में मदद मिल सकती है.

2017 में जेरोन्टोलॉजी और जेरियाट्रिक्स के अभिलेखागार से 475 शोधपत्रों के विश्लेषण से पता चला कि कुछ प्रोबायोटिक्स बुज़ुर्गों के कब्ज के लिए फ़ायदेमंद हो सकते हैं. जब उन व्यक्तियों से तुलना की गई जिन्होंने प्रोबायोटिक्स नहीं लिया, तो उन्हें 10-40% सुधार का अनुभव हुआ। फिर भी, अध्ययन विशेष रूप से कोम्बुचा को संबोधित करने के बजाय आम तौर पर प्रोबायोटिक्स के लाभों पर ध्यान देता है.

Related Articles