RULES CHANGE : आज से बालने जा रहे है ये नियम….घर से निकलने से पहले पढ़े ले ये खबर…

रायपुर 1 अक्टूबर 2024 LPG Rules Change : एलपीजी की कीमत में क्या होगा बदलाव ?
ऑइल कंपनियां एलपीजी का मूल्यांकन महीने की पहली तारीख को करतीं हैं जिसके बाद कीमत में बदलाव भी ये करतीं हैं. 1 तारीख को घरेलू या कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में बदलाव देखने को मिल सकता है. हालांकि यह जरूरी नहीं कि कंपनियां इनमें बदलाव करें ही.

ATF और CNG-PNG Rules Change : सीएनजी और पीएनजी की कीमत में हो सकता है बदलाव
ऑइल कंपनियां एयर टर्बाइन फ्यूल (ATF) और CNG-PNG के दाम भी संशोधित करतीं हैं जो महीने की पहली तारीख को किया जाता है. कंपनियां दाम बढ़ातीं भी हैं या कम कर सकती हैं. ATF का रेट बढ़ने पर हवाई यात्रा के लिए आपको ज्यादा कीमत चुकानी होगी. वहीं CNG महंगी होने पर बस या ऑटो का सफर महंगा हो जाएगा. वहीं PNG महंगी हो गई तो पाइप के जरिए घर में आने वाली गैस महंगी हो जाएगी.

क्रेडिट कार्ड पर क्या होगा असर
यदि आप HDFC बैंक का क्रेडिट कार्ड यूज करते हैं तो 1 अक्टूबर से आप पर भी असर पड़ सकता है. दरअसल, HDFC बैंक ने अपने कुछ क्रेडिट कार्ड के लायल्टी प्रोग्राम को लेकर बदलाव किया है. बैंक ने स्मार्टबाय प्लेटफॉर्म पर एप्पल प्रोडक्ट के लिए रिवार्ड पॉइंट के रिडम्पशन को एक प्रोडक्ट हर कैलेंडर तिमाही तक सीमित किया है. नए नियम 1 अक्टूबर से लागू हो जाएंगे.

बढ़ी हुई न्यूनतम मजदूरी मिलने लगेगी
1 अक्टूबर से श्रमिकों को बढ़ी हुई मजदूरी मिलने लगेगी. केंद्र की मोदी सरकार ने श्रमिकों के लिए न्यूनतम मजदूरी दर बढ़ाकर 1035 रुपये प्रतिदिन तक कर दी है. इस संबंध में श्रम मंत्रालय की ओर से पहले ही जानकारी दी जा चुकी है.

BEO का फर्जीवाड़ा : फर्जी लेटर लेकर कर ली ज्वाइनिंग, खुलासे पर मचा बवाल, DEO ने आनन-फानन में कैंसिल किया आर्डर

सुकन्या समृद्धि योजना के नियम में क्या होगा बदलाव
1 अक्टूबर से सुकन्या समृद्धि योजना में कुछ बदलाव देखने को मिलेगा. इस दिन से बेटियों का अकाउंट सिर्फ कानूनी अभिभावक ही संचालित करने में सक्षम होंगे. यदि बच्ची का अकाउंट ऐसे शख्स द्वारा खोला गया है जो उसका कानूनी अभिभावक नहीं है तो उसे एक अक्टूबर से इस अकाउंट को बच्ची के माता-पिता या कानूनी अभिभावक को ट्रांसफर करना होगा. यदि ऐसा नहीं किया जाता है तो अकाउंट बंद हो जाएगा.

हवाई ईंधन
हर महीने की पहली तारीख को तेल कंपनियों द्वारा फ्यूल के दामों में भी संशोधन किया जाता है. CNG/ PNG के दाम भी पहली तारीख को ही घटते- बढ़ते हैं. इस महीने हवाई ईंधन के दामों से राहत मिली थी. आगामी 1 अक्टूबर को इनके दामों में क्या बदलाव आता है, यह भी देखने वाली बात रहेगी.

PPF अकाउंट
आखिरी बदलाव पीएफ से जुड़ा हुआ है. 1 अक्टूबर से नए नियमों के तहत एक से ज्यादा पीपीएफ अकाउंट वालों पर सख्ती बरती जानी तय है. इसके अलावा, पोस्ट सेविंग अकाउंट ब्याज का भुगतान अब तब होगा जब वह इसके लिए योग्य नहीं हो जाता. कुल मिलाकर कोई नाबालिक जब तक बालिग़ नहीं हो जाता, तब तक वह पोस्ट सेविंग अकाउंट ब्याज का भुगतान नहीं ले पाएगा.

Related Articles

NW News