अक्टूबर महीने में इस-इस दिन रखा जाएगा व्रत…यहाँ देखे पूरी लिस्ट

 

1. शारदीय नवरात्रि-
हर साल अश्विन माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा से लेकर नवमी तिथि तक शारदीय नवरात्र मनाया जाता है. इस वर्ष शारदीय नवरात्र 03 अक्टूबर से शुरू होकर 11 अक्टूबर तक मनाया जाएगा.
शारदीय नवरात्रि पूजा का मुहूर्त-

प्रतिपदा तिथि 03 अक्टूबर को देर रात 12 बजकर 18 मिनट से शुरू होगी. वहीं, इस तिथि का समापन 04 अक्टूबर को देर रात 02 बजकर 58 मिनट पर होगा. हिंदू कैलेंडर के सूर्योदय से तिथि की गणना की जाती है. अतः गुरुवार 03 अक्टूबर से शारदीय नवरात्र की शुरुआत होगी.

शारदीय नवरात्रि पर इन चीजों का भोग लगाएं-

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, माता को खीर पूरी और चने का भोग सबसे अधिक पसंद होता है. ऐसे में आप इसका भोग लगा सकते हैं. इसके अलावा हलवा पूरी का भोग भी लगा सकते हैं.

इस मंत्र का जाप करें-

या देवी सर्वभूतेषु शक्ति रूपेण संस्थिता।
नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नमः।।

2. दशहरा पर्व-
यह पर्व नौ दिनों तक चलने वाले नवरात्रि उत्सव के समापन अवसर पर मनाया जाता है. हिंदू कैलेंडर के अनुसार, यह अश्विन महीने की दशमी तिथि के दिन पड़ता है. इस साल दशहरा शनिवार, 12 अक्टूबर को मनाया जाएगा.

दशहरा पूजा का मुहूर्त-

दशमी तिथि का प्रारंभ 12 अक्टूबर शनिवार सुबह 10:58 बजे से होगा और इसका समापन 13 अक्टूबर 2024 रविवार सुबह 09:08 बजे होगा. पूजा का समय दोपहर 01:17 बजे से 03:35 बजे तक रहेगा.

दशहरा पूजा पर इन चीजों का भोग लगाएं-

3 अक्टूबर से शारदीय नवरात्रि...जानिए घटस्थापना का शुभ मुहूर्त...

इस दिन मर्यादा पुरुषोत्तम राम की पूजा करने के दौरान उन्हें कई तरह के भोग लगाए जाते हैं. आप मखाना खीर का भोग भी लगा सकते हैं.

इस मंत्र का जाप करें-

ॐ दाशरथये विद्महे जानकी वल्लभाय धीमहि तन्नो रामः प्रचोदयात्॥
ॐ ह्रां ह्रीं रां रामाय नमः॥

3. धनतेरस-
दीपावली से दो दिन पहले धन तेरस का त्योहार आता है और इस साल यह पर्व 29 अक्टूबर 2024, मंगलवार को मनाया जाएगा.

पूजा का मुहूर्त-

धनतेरस पर पूजा का मुहूर्त 29 अक्टूबर की शाम 06 बजकर 30 मिनट से रात 08 बजकर 12 मिनट तक रहेगा.

इन चीजों का भोग लगाएं-

धनतेरस के दिन आप दूध और चावल की खीर का भोग लगा सकते हैं. इसके अलावा गुड़ और घी से बनी लपसी का भोग महालक्ष्मी को लगा सकते हैं.

इस मंत्र का जाप करें-

ॐ ह्रीं श्रीं क्रीं श्रीं कुबेराय अष्ट-लक्ष्मी मम गृहे धनं पुरय पुरय नमः ।।

4. दीपावली-
दीपावली का पर्व हर साल कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को मनाया जाता है. इस दिन धन की देवी माता लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा होती है.

दीपावली पूजा मुहूर्त-

इस साल दिवाली या दीपावली 1 नवंबर 2024 को मनाई जाएगी. दीवाली के दिन लक्ष्मी पूजन मुहूर्त शाम 05 बजकर 35 मिनट से 06 बजकर 16 मिनट तक रहेगा.

दीपावली पर इन चीजों का भोग लगाएं-

मां लक्ष्मी को खीर बहुत प्रिय है, इसलिए दिवाली के दिन उन्हें दूध और चावल से बनी खीर का भोग जरूर लगाना चाहिए. इसके अलावा आप मां लक्ष्मी को हलवा और मखाने का भोग भी लगा सकते हैं.

2 अक्टूबर को हजारों शिक्षक राजधानी में सत्याग्रह पदयात्रा कर मांगेंगे "मोदी की गारंटी", शिक्षक मोर्चा ने किया शिक्षको से रायपुर पहुचने का आह्वान

Related Articles

NW News