BEO के खिलाफ भूख हड़ताल व अनिश्चतकालीन धरना, समिति ने खोली भ्रष्टाचार की पोल, निलंबन तक प्रदर्शन की दी चेतावनी

बलौदाबाजार 1 अक्टूबर 2024। बीईओ के खिलाफ एक बार फिर गंभीर आरोप लगे हैं। बीईओ को हटाने को लेकर पिछले दो दिनों से अनिश्चतकालीन हड़ताल और भूख हड़ताल चल रहा है। पूरा मामला बलौदाबाजार के कसडोल विकासखंड शिक्षा अधिकारी रमाकांत देवांगन से जुड़ा है। रमाकांत देवांगन को निलंबित करने की मांग को लेकर सर्वदलीय नागरिक कल्याण समिति ने 30 सितंबर से अनिश्चितकालीन धरना और भूख हड़ताल शुरू किया है।

विकासखंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय के सामने ही समिति की तरफ से धरना एवं भूख हड़ताल चल रहा है। सर्वदलीय नागरिक कल्याण समिति के अध्यक्ष राजेश कनौजे के मुताबिक बीईओ की तरफ से तमाम अनैतिक कार्य किये जा रहे हैं। कार्यालय में भ्रष्टाचार का बोलबाला है। कई ऐसे काम किये जा रहे, जिससे शासन की नीतियों की अवहेलना तो हो ही रही है, आर्थिक अनियमितता को भी बढ़ावा दिया जा रहा है। राजेश कन्नौजे के मुताबिक शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला सुरबाय में पदस्थ शिक्षक संतराम अजय के पैर फैक्चर हो जाने के कारण गत दिनांक 3.10.2023 से 12.12.2023 तक मेडिकल अवकाश पर थे।

शिक्षक संतराम अजय ने विकासखंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय में आवेदन प्रस्तुत किया था। मेडिकल लीव से वेतन भुगतान का नियम निर्देश अलग है। लेकिन, मेडिकल अवकाश को गलत तरीके से स्वीकृत कर नियमित रूप से वेतन भुगतान किया गया। गृहभाड़ा भत्ता को लेकर भी इसी तरह की गड़बड़ियां की जा रही है। आरोप है कि विकासखंड के लगभग  सौ से भी अधिक कर्मचारी पति-पत्नी को अलग-अलग HRA दिया जा रहा है, जबकि शासन का नियम है कि पति-पत्नी दोनों अगर शासकीय सेवा में है और साथ रहते हैं तो किसी एक को ही HRA दिया जायेगा।

IPS Promotion: आईपीएस पवनदेव का हुआ प्रमोशन, राज्य सरकार ने जारी किया आदेश

इस मामले में शिकायत संबंधित उच्च अधिकारी एवं जिलाधीश को करने पर लगभग एक माह पूर्व जांच अधिकारी नायब तहसीलदार एवं जनपद पंचायत कसडोल के मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने जांच किया है, जिसमें आरोप को सही पाया गया है। इसके बाद भी प्रभारी विकासखंड शिक्षा अधिकारी रमाकांत देवांगन के विरुद्ध कोई कार्यवाही नहीं किया जा रहा है। जिससे शासन को लाखों रुपए की क्षति हो रही है। समिति ने कहा है कि  साथ ही बहुत से शिक्षकों के मुख्यालय में नहीं रहने से छात्रों की पढ़ाई प्रभावित हो रहा है। लेकिन इस पर किसी भी तरह की कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। समिति ने चेतावनी दी है कि विकासखंड शिक्षा अधिकारी रमाकांत देवांगन की निलंबन तक प्रदर्शन जारी रहेगा।

Related Articles

NW News