आत्मानंद स्कूल में फिर हुई शर्मनाक घटना, स्कूली बच्ची के साथ कर्मचारी ने किया बैड टच, कलेक्टर के निर्देश पर DEO ने गठित की जांच टीम

जगदलपुर 1 अक्टूबर 2024। आत्मानंद स्कूल में एक और शर्मसार करने का मामला सामने आया है। बस्तर के एक स्वामी आत्मानंद स्कूल में स्कूली बच्चियों ने बैड टच की शिकायत की है। मामला संज्ञान में आने के बाद शिक्षा विभाग में हड़कंप मचा है। वहीं कलेक्टर के निर्देश पर आनन-फानन में जांच कमेटी कर दी गयी है। आरोप है कि स्कूल में संविदा के पद पर कार्यरत लैब असिस्टेंट ने बच्ची के साथ कमरा बंद कर अश्लील हरकत की।

मामले की शिकायत बच्ची ने स्कूल से लौटने के बाद अपने परिजनों से की, जिसके बाद पूरे मामले का भेद खुला। जानकारी के मुताबिक निचली कक्षा में पढ़ने वाली एक बच्ची के साथ सोमवार को स्कूल में संविदा पर कार्यरत प्रयोगशाला सहायक ने बैड टच किया। आरोप है कि उस दौरान पीड़ित बच्ची के साथ कुछ और भी छात्राएं मौजूद थी, लेकिन आरोपी ने सभी बच्चियों को बाहर कर दिया और फिर आपत्तिजनक हरकत की।

बच्ची ने जब घर में जाकर आपबीती बतायी, तो परिजनों ने स्कूल में आकर हंगामा किया। हालांकि खबर है कि पहले इस मामले को रफा दफा करने की कोशिश थी, लेकिन परिजनों के आक्रोश को देखते हुए प्राचार्य ने लिखित में इसकी शिकायत उच्चाधिकारियों से की, जिसके बाद अब मामले की जांच शुरू की गयी है।

मामले में जांच का आदेश दिया हूं- कलेक्टर

इधर, जब nwnews24.com ने इस मामले में बस्तर के कलेक्टर हरिश एस से बात की। कलेक्टर ने बताया कि उन्हें इस मामले में सूचना शाम में मिली, जिसके बाद मैंने जिला शिक्षा अधिकारी को तुरंत इस मामले में जांच का निर्देश दिया हूं। जांच की रिपोर्ट आते ही दोषी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जायेगी।

बीजेपी की महत्वाकांक्षा ने राम मंदिर में मर्यादाओं का अतिक्रमण किया, शंकराचार्य बोले, मौजूदा सरकार नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू की बैसाखी सहारे चल रही

डीईओ ने बनायी तीन सदस्यीय टीम

वहीं इस मामले में nwnews24.com से बात करते हुए जिला शिक्षा अधिकारी बलीराम बघेल ने बताया कि कलेक्टर के निर्देश पर जांच कमेटी का गठन कर दिया गया है। दो महिला बीईओ और प्राचार्य मामले की जांच करेंगे। डीईओ ने कहा कि 3 अक्टूबर तक जांच रिपोर्ट तलब की गयी है। जांच टीम में पूनम सलाम तोकापाल बीईओ और सालिनी पांडेय, लोहांडीगुड़ा बीईओ के अलावे प्राचार्य एआर नोन्हारे कन्या शिक्षा परिषद बस्तर को शामिल किया गया है।

जशपुर में भी इसी तरह की आयी थी घटना

कुछ दिन पहले ही जशपुर में भी इसी तरह की घटना शामिल आयी थी। मामला सामने आने के बाद प्राचार्य को सस्पेंड कर दिया गया है। दरअसल स्वामी आत्मानंद स्कूल मनोरा के प्राचार्य आरबी निराला के खिलाफ शिक्षिकाओं, महिला कर्मचारियों और छात्राओं ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था। एसडीएम की जांच रिपोर्ट में भी आरोपों की पुष्टि हुई थी। जिसके बाद प्राचार्य को तत्काल उनके मूल पद पर भेज दिया गया था। कलेक्टर ने प्राचार्य को तीन दिन के भीतर जांच रिपोर्ट के आधार पर लगे आरोपों के मामले में स्पष्टीकरण देने को कहा था। कलेक्टर की अनुशंसा पर सरगुजा कमिश्नर ने प्राचार्य आरबी निराला को तुरंत प्रभाव से सस्पेंड करने का आरोदेश दिया गाय है। उन्हें डीईओ कार्यालय जशपुर में अटैच किया गया है। इससे पहले प्राचार्य के खिलाफ मिली शिकायत के आधार पर उन्हें उनके मूल पद शासकीय हाई स्कूल गेड़ई विकासखंड मनोरा भेज दिया गया था, लेकिन अब उन्हें निलंबित कर दिया गया है।

Related Articles

NW News