IND vs BAN: भारत-बांग्लादेश के बीच ‘महाजंग’ आज, जानें कब और कहां देखें मैच…

नई दिल्ली 02 अक्टूबर 2022: टी20 वर्ल्ड कप 2022 के एक अहम मुकाबले में 2 नवंबर यानि आज भारत का सामना बांग्लादेश से होना है। भारत ने टूर्नामेंट में शानदार आगाज करते हुए पाकिस्तान और नीदरलैंड पर जीत हासिल की थी। लेकिन पिछले मुकाबले में साउथ अफ्रीका के खिलाफ हार के चलते उसकी मुसीबत थोड़ी बढ़ गई है। अब रोहित ब्रिगेड का लक्ष्य एडिलेड ओवल में होने वाले मुकाबले में जीत दर्ज कर फिर से मोमेंटम हासिल करने पर होगा। यह मुकाबला भारतीय समयानुसार दोपहर 1.30 से खेला जाएगा।

भारत और बांग्लादेश के बीच टी20 विश्व कप 2022 में बुधवार को एक अहम मुकाबला खेला जाएगा। भारत इस बार के विश्व कप में ग्रुप 2 में हैं। इसकी बात की जाए तो दक्षिण अफ्रीकी टीम सभी पछाड़ कर नंबर वन की कुर्सी पर काबिज है, वहीं दूसरे नंबर पर टीम इंडिया है। यानी इस मैच में नंबर एक की भी लड़ाई होनी है। टीम इंडिया अगर इस मैच को जीत जाती है तो नंबर वन की कुर्सी पर काबिज हो जाएगी, वहीं अगर बांग्लादेश की टीम ने उलटफेर कर दिया और मैच जीतने में कामयाबी हासिल की तो वे भी नंबर एक पर पहुंचने की स्थिति में पहुंच जाएगी। भारत और बांग्लादेश दोनों के तीन तीन मैचों में अभी चार अंक हैं। जो टीम जीतेगी, वो छह अंकों के साथ सबसे आगे निकल जाएगी। हालांकि टीम इंडिया काफी मजबूत नजर आ रही है, लेकिन ये विश्व कप उलटफेर का विश्व कप है और कोई भी टीम किसी को भी हरा दे रही है।

गौरतलब है कि पिछले 2 सालों में भारत और बांग्लादेश के बीच एक भी अंतरराष्ट्रीय मुकाबला नहीं खेला गया है। पिछली बार साल 2019 के नवंबर महीने में भारत और बांग्लादेश के बीच आखिरी बार मुकाबला खेला गया था। इस साल हुए एशिया कप में भी भारत का सामना बांग्लादेश से नहीं हुआ था। हालांकि टी20 में भारत और बांग्लादेश का जब भी आमना सामना हुआ है, भारत का पलड़ा हमेशा भारी ही रहा है। दोनों टीमों के बीच 11 टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें टीम इंडिया ने 10 बार बांग्लादेश को मात दी है। वहीं 1 बार बांग्लदेश, भारत को हराने में कामयाब रहा है।

बता दें कि बांग्लादेश और भारत का मुकाबला एडिलेड में खेला जाएगा। आशंका जताई जा रही है कि इस मैच में बारिश बाधा डाल सकती है। ऑस्ट्रेलिया के मौसम विज्ञान ब्यूरो के अनुसार बुधवार को बारिश की आशंका जताई गई है। शाम को सबसे ज्यादा 60 प्रतिशत बारिश की आशंका है। दक्षिण-पश्चिम में हवाएं 20 से 30 किमी/घंटे से चल सकती है। 0-2 मिमी बारिश की आशंका जताई गई है।

इस वर्ल्ड कप में अभी एडिलेड में कोई मुकाबला नहीं हुआ है। अगर ऑस्ट्रेलियाई टी-20 लीग बिग बैश को आधार मानें तो यह एक हाई स्कोरिंग ग्राउंड है। यहां रात में होने वाले मुकाबलों में पहले बैटिंग करने वाली टीम का औसत स्कोर 170 रन रहा है।
टीम इंडिया के लिए अच्छी बात यह है कि उसने यहां खेले अपने एकमात्र टी-20 मैच में जीत हासिल की है। भारत ने 2016 में यहां ऑस्ट्रेलिया को 37 रन से हराया था।

भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन: केएल राहुल, रोहित शर्मा, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, ऋषभ पंत, आर अश्विन, अक्षर पटेल, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह, भुवनेश्वर कुमार।

बांग्लादेश की संभावित प्लेइंग इलेवन: शाकिब अल हसन (कप्तान), नजमुल शंटो, सौम्य सरकार, लिटन दास, यासिर अली, अफिफ हुसैन, नूरुल हसन, मुस्तफिजुर रहमान, तस्कीन अहमद, मोसादिक हुसैन, हसन महमूद।

यह मैच 2 नवंबर को दोपहर 1.30 बजे शुरू होगा। एडिलेट ओवल में खेले जाने वाले यह मैच भारत और बांग्लादेश दोनों टीमों के लिए बेहद महत्वपूर्ण होगा। इस मैच में जीतने वाली टीम की सेमीफाइनल दावेदारी भी मजबूत होगी। भारत-बांग्लादेश का यह अहम मुकाबला स्टार स्पोर्ट्स के अलग-अलग चैनल्स पर लाइव टेलीकास्ट किया जाएगा। मैच की लाइव स्ट्रीमिंग डिजनी+हॉटस्टार एप पर देखी जा सकती है।

NW News