फार्मा कम्पनी में लगी भीषण आग, कंपनी जलकर हुई राख, 18 लोगों की आग से

हैदराबाद 22 अगस्त 2024। आंध्र प्रदेश में अनाकापल्ले जिले की एक फार्मा कंपनी में बुधवार (21 अगस्त) दोपहर करीब 2.15 बजे आग लग गई। हादसे में पहले 18 मौतों की जानकारी सामने आई। देर रात प्रशासन ने 17 लोगों की मौत की पुष्टि की। 36 लोग जख्मी हैं। सभी को जिले के एनटीआर अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

Telegram Group Follow Now

एसेंशिया फार्मा (Escientia Pharma) की वेबसाइट और लिंक्डइन प्रोफाइल से कंपनी के बारे काफी जानकारी मिलती है. जैसे कि इसकी शुरुआत साल 2007 में डॉ. यादगिरी पेंदरी ने की थी, जो आज की तारीख में कंपनी के सीईओ भी है। कंपनी के लिंक्डइन प्रोफाइल के मुताबिक इसका ग्लोबल हेडक्वार्टर कनेक्टिकट के साउथ विंडसर में है।

यहीं पर उसका रिसर्च सेंटर भी है. ये अमेरिका में रजिस्टर्ड कंपनी है, लेकिन इसका लगभग सारा कामकाज भारत में होता है।प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि पहले कंपनी के रिएक्टर के पास आग दिखी, फिर तेज धमाका हुआ। इससे बिल्डिंग के पहले फ्लोर का स्लैब ढह गया।

लोगों ने कहा कि घायलों की संख्या ज्यादा हो सकती है, क्योंकि फैक्ट्री में 381 से ज्यादा कर्मचारी दो शिफ्ट में काम करते हैं। घटना के समय ज्यादातर कर्मचारी लंच पर गए थे।

अधिकारियों ने बताया कि सॉल्वेंट ऑयल पहली मंजिल से दूसरी मंजिल पर पंप किया जा रहा था, तभी लीकेज हुआ और आग लग गई। इससे 500 किलोलीटर के कैपेसिटर रिएक्टर में ब्लास्ट हुआ।

दुख-दर्द कम करता 'जनदर्शन'.....दरबार लगाकर लोगों की समस्याएं सीधे सुलझा रहे सीएम विष्णु देव साय
NW News