Business

Aadhar Card Update : आधार कार्ड में नाम पता, फोटो जन्मतिथि और मोबाइल नंबर इस तरह बदले, देखे प्रक्रिया 

Aadhar Card Update : आधार कार्ड में नाम पता, फोटो जन्मतिथि और मोबाइल नंबर इस तरह बदले, देखे प्रक्रिया 

Aadhar Card Update : आधार कार्ड में नाम पता, फोटो जन्मतिथि और मोबाइल नंबर इस तरह बदले, देखे प्रक्रिया भारत देश में आधार कार्ड सरकार द्वारा लागू किया गया है , यह दस्तावेज हर एक भारतीय नागरिक के पास होना अनिवार्य है इसमें अब आप नाम पता फोटो जन्मतिथि और मोबाइल नंबर मिंटी में अपडेट कर सकेंगे ।

WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.57 PM (1)
WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.58 PM
WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.57 PM
WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.58 PM (1)
WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.56 PM
previous arrow
next arrow

Aadhar Card Update : आधार कार्ड में नाम पता, फोटो जन्मतिथि और मोबाइल नंबर इस तरह बदले, देखे प्रक्रिया

आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट में है ,इसका सरकारी काम काजों से लेकर कई अन्य कामो में आवशयक होता है।इस डॉक्यूमेंट का इस्तेमाल सभी सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए डॉक्यूमेंट का इस्तेमाल किया जाता हैं। देश के अधिकतर लोगों के आधार कार्ड बने हुए हैं कुछ जिनके आधार कार्ड में जन्मतिथि नाम फोटो में दिक्कतें आती हैं , इस प्रकार की प्रॉब्लम को अब मिंटो में ठीक किया जा सकता है। अगर आपका आधार कार्ड पुराना या पहात चूका है तो  कई सारी वेरिफिकेशन को लेकर दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

आधार कार्ड में नाम पता जन्म तिथि फोटो और मोबाइल नंबर संशोधित करना बहुत ही आसान काम  हो चुका है। यह प्रक्रिया करने के हेतु आपका काम मिंटो में तैयार हो जायेगा। आज हम आपके साथ शेयर करेंगे आधार कार्ड में कई बदलाव को लेकर इसमें आवश्यक डाक्यूमेंट्स और और अन्य जानकारी।

आवेदन प्रक्रिया

  1. किसी भी प्रकार का संशोधन करने हेतु सबसे पहले विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाये
  2. अब डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करे।
  3. जहां आप आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जा सकेंगे ।
  4. आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद भाषा चुने।
  5. अब गेट आधार के ऑप्शन में बुक एंड अपॉइंटमेंट पर क्लिक करे।
  6. अपने नजदीकी शहर को चुने।
  7.  प्रोसेस टू बुक एंड अपॉइंटमेंट के ऑप्शन पर क्लिक करे।
  8. अब आधार कार्ड के ऑप्शन पर क्लिक करे।
  9. मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड को दर्ज करे और जेनरेट ओटीपी पर क्लिक करे , ओटीपी द्वारा  वेरीफाई करे।
  10. इसके बाद अपॉइंटमेंट की प्रक्रिया को बुक करे , जिसमें अलग-अलग स्टेप विभाग की ओर से उपलब्ध हैं।

इस ऑप्शन द्वारा आधार कार्ड संख्या दर्ज करे जिसमें अपना पूरा नाम दर्ज करना होता है।  आधार कार्ड के अनुसार जन्मतिथि भरे ,वेरिफिकेशन के ऑप्शन को सेलेक्ट कर ले।अपने नजदीकी शहर का नाम चेंज करके आधार सेवा केंद्र का नाम भी सेलेक्ट कर नेक्स्ट बटन पर क्लिक करे।

आधार कार्ड वेरीफाई

आधार कार्ड में चेंजेस करने के लिए उसका सिलेक्शन करना होता है ,अब ऑप्शन सेलेक्ट करके  इसे वेरीफाई करने के हेतु सर्पोटिंग डॉक्युमेंट्स को चुने। अप्वाइंटमेंट बुकिंग से आधार कार्ड में नाम जन्मतिथि मोबाइल नंबर ईमेल आईडी एड्रेस डेट ऑफ बर्थ भर करे। अब आवेदन फार्म की फीस जमाकर सकते हैं।अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए इस ऑप्शन का डेट चयन किया जायेगा ,जिसमें जिस भी समय आधार कार्ड को चेंज करवाना चाह रहे हैं तो उस समय का चुनाव कर सकेंगे।

रिव्यू अपार्टमेंट डिटेल

इसमें अपने एप्लीकेशन फॉर्म को एक बार सफलतापूर्ण चेक करने के बाद इसे सबमिट कर दे।  अपॉइंटमेंट को बुक करने के बाद ऑनलाइन माध्यम से  फीस जमा करे ,पेमेंट बोर्ड में ऑनलाइन सेलेक्ट करना होता है पेमेंट गेटवे के ऊपर क्लिक करे ,और आवेदन फीस का भुगतान करना होता है।

पेमेंट का भुगतान करने पर अपॉइंटमेंट बुकहो जाएगी साथ ही रसीद प्रदान की जाएगी।  वेरिफिकेशन के लिए जो डेट और समय दिया जाता है ,और आपको वहा सही समय पर पहुंचना होता है।

यह भी पढ़े : एसबीआई ने ग्राहकों को दिया एक खास तोहफा , अगर ग्राहक हैं तो जल्दी ले इस मौके का लाभ 

Back to top button