Technology

WhatsApp का गजब फीचर, वीडियो कॉल में एक साथ शामिल हो पाएंगे 32 यूजर्स,जाने पूरी डिटेल्स

WhatsApp ने गुरुवार को मोबाइल और डेस्कटॉप यूजर्स के लिए वीडियो कॉलिंग से संबंधित कई फीचर में बदलावों की घोषणा की है। ग्रुप वीडियो कॉल के लिए प्रतिभागियों की लिमिट को सभी प्लेटफार्म्स पर बढ़ाया गया है, जिससे एक साथ 32 मेंबर्स एक ही कॉल में शामिल हो सकते थे, जबकि पहले वॉट्सऐप डेस्कटॉप ऐप पर सिर्फ 8 प्रतिभागियों की सीमा थी। वीडियो कॉलिंग फीचर के विस्तार के अलावा यूजर्स अन्य प्रतिभागियों के साथ अपनी स्क्रीन शेयर करते हुए अपनी ऑडियो भी शेयर कर सकते हैं।

WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.57 PM (1)
WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.58 PM
WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.57 PM
WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.58 PM (1)
WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.56 PM
previous arrow
next arrow

WhatsApp का गजब फीचर, वीडियो कॉल में एक साथ शामिल हो पाएंगे 32 यूजर्स,जाने पूरी डिटेल्स

मोबाइल और डेस्कटॉप ऐप पर वीडियो कॉल हुई बेहतर

एक ब्लॉग पोस्ट में Meta के स्वामित्व वाले इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने बताया कि नए अपडेट ऐप पर स्क्रीन शेयरिंग में सुधार लाएगा। कंपनी के अनुसार, जब यूजर्स अपनी स्क्रीन शेयर करते हुए अन्य प्रतिभागियों के साथ वीडियो देखते हैं, तो वे चल रहे ऑडियो को भी शेयर कर पाएंगे।

WhatsApp ने उन प्रतिभागियों की संख्या में भी बढ़ोतरी का खुलासा किया जो एक साथ वीडियो कॉल में शामिल हो सकते हैं। 32 मोबाइल यूजर्स कॉल में शामिल हो सकते थे, डेस्कटॉप ऐप पर यूजर्स के लिए यह संख्या पहले 8 तक थी। इसे अब सभी डिवाइसेज के लिए एक समान बना दिया गया है और 32 प्रतिभागी तक एक वीडियो कॉल का हिस्सा हो सकते हैं, चाहे कोई दूसरा यूजर्स किसी भी प्लेटफॉर्म से जुड़ हो।

Read more :मात्र 395 रुपये से शुरू 84 दिनों की वैधता वाले Jio, Airtel, Vi के रिचार्ज, अनलिमिटेड कॉलिंग

एक नया ‘स्पीकर स्पॉटलाइट’ फीचर भी पेश किया जाएगा, जो वीडियो कॉल पर वर्तमान स्पीकर को हाइलाइट करेगा। यह बड़े ग्रुप में वीडियो कॉल में शामिल होने के दौरान जरूरी साबित हो सकता है, जिससे यूजर्स प्रतिभागियों की लिस्ट में बिना जाए आसानी से स्पीकर की पहचान सकते हैं। वॉट्सऐप का कहना है कि फीचर्स का नया बैच आने वाले हफ्तों में मोबाइल और डेस्कटॉप प्लेटफॉर्म पर यूजर्स के लिए पेश किया जाएगा।

ऑडियो कॉल के लिए WhatsApp का नया कोडेक

वीडियो कॉलिंग फीचर्स के अलावा Meta प्लेटफॉर्म ने एक नया टूल भी पेश किया जिसका उद्देश्य कॉल क्वालिटी में सुधार करना है। Meta के अनुसार, यह फीचर जिसे मेटा लो बिटरेट (MLow) कोडेक के तौर पर जाना जाता है। इंटरनेट पर आसान ट्रांसफर के लिए कैप्चर किए गए ऑडियो/वीडियो को कैप्चर करने में मदद करती है।

WhatsApp का गजब फीचर, वीडियो कॉल में एक साथ शामिल हो पाएंगे 3
2 यूजर्स,जाने पूरी डिटेल्स

हालांकि, कंप्रेशन अक्सर क्वालिटी की कीमत पर आता है, Meta का कहना है कि MLow कोडेक पिछले ओपन सोर्स ओपस कोडेक का अपग्रेड है और ऑडियो क्वालिटी में सुधार कर सकता है, खासकर स्लो स्पीडवाले कनेक्शन पर काम करता है। यह कोडेक पहले से ही इंस्टाग्राम और मैसेंजर जैसे अन्य Meta प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध था और अब इसे वॉट्सऐप पर भी उपलब्ध कराया जा रहा है।

Back to top button