हेल्थ / लाइफस्टाइल

क्या आप भी कार में उल्टी आने से परेशान हैं? अपनाएं ये देसी उपाय

आपने ऐसे कई लोगों को देखा होगा, जिन्हें कार में सफर के दौरान उल्टी या जी मिचलाने की समस्या होती है. इसे मोशन सिकनेस कहते हैं. यह एक परेशानी है, जो किसी को भी हो सकती है. कुछ लोगों को कार में बैठते ही उल्टी आने लगती है तो कुछ लोगों को थोड़ी देर बाद. ऐसे में लोगों को परेशानी होती ही है, कार में बैठे अन्य लोगों का सफर भी खराब होता है. अगर आप भी कार में उल्टी आने से परेशान रहते हैं, तो टेंशन मत लीजिए. यह आर्टिकल आपके लिए काम का साबित हो सकता है. आप चाहें तो कार में मोशन सिकनेस की प्रॉब्लम को दूर कर सकते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताते हैं, जिन्हें अपनाकर आप गाड़ी से ट्रैवल करने के दौरान उल्टी आने की समस्या को दूर या काफी हद तक कम कर सकते हैं.

WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.57 PM (1)
WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.58 PM
WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.57 PM
WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.58 PM (1)
WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.56 PM
previous arrow
next arrow

क्या आप भी कार में उल्टी आने से परेशान हैं? अपनाएं ये देसी उपाय

कार में सफर के दौरान उल्टी रोकने के उपाय

1. हल्का भोजन करें

अगर आपको कार में उल्टी आने की समस्या है तो सफर से पहले हैवी खाना खाने से बचें. इससे जी मिचलाने की संभावना बढ़ जाती है. साथ ही पेट भर खाना न खाएं. कोशिश करें कि हल्का नाश्ता या कुछ बिस्कुट खाना बेहतर रहेगा.

2. डॉक्टर से सलाह लें

अगर आप लंबी यात्रा पर जाने का प्लान कर रहे हैं तो यात्रा पर निकलने से 1-2 घंटे पहले मोशन सिकनेस की दवाई लें. लेकिन, अपनी मन से कोई दवाई न लें. डॉक्टर से सलाह लेकर मोशन सिकनेस की दवा ले सकते हैं.

3. आगे की सीट पर बैठे

कार में पीछे की सीट पर उबड़-खाबड़ का एहसास ज्यादा होता है. इसलिए अगर आपको उल्टी आने की प्रॉब्लम हो तो पीछे की सीट पर न बैठें. आप आगे की सीट पर बैठें जहां आप सड़क को देख सकें.

4. खिड़की खोलें

सफर के दौरन गाड़ी की खिड़की पूरी तरह से बंद न करें. इससे ताजी हवा अंदर आएगी जिससे जी मिचलाना कम होगा.

क्या आप भी कार में उल्टी आने से परेशान हैं? अपनाएं ये देसी उपाय

5. किताब पढ़ने से बचें

अगर आपको मोशन सिकनेस की प्रॉब्लम है तो आपको सफर के दौरान किताब पढ़ने या फोन पर मूवी देखने से बचना चाहिए. इससे उल्टी आने की संभावना बढ़ जाती है. इसके बजाए आप मन बहलाने के लिए कार के बाहर देख सकते हैं.

Back to top button