विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान: इन दो राज्यों के लिए इलेक्शन कमीशन ने तारीख किये घोषित, रायपुर दक्षिण में चुनाव को लेकर ये है अपडेट

Election News: चुनाव आयोग ने शुक्रवार,16 अगस्त को जम्मू-कश्मीर और हरियाणा के विधानसभा चुनावों का ऐलान कर दिया। जम्मू-कश्मीर में 3 फेज,18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे। हरियाणा में एक फेज 1 अक्टूबर को मतदान होगा। दोनों राज्यों में नतीजे 4 अक्टूबर को आएंगे। हालांकि छत्तीसगढ़ में उपचुनाव को लेकर जो अटकलें लग रही थी, वो फिलहाल खत्म हो गयी है। बृजमोहन अग्रवाल के इस्तीफे के बाद खाली हुई रायपुर दक्षिण की सीट पर फिलहाल चुनाव नहीं होगा। लोकसभा चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुए। देशभर ने चुनाव का पर्व मनाया। लंबी कतारें दिखीं, बुजुर्ग, यूथ वोट डालने गए।

लोकतंत्र का जीवित उदाहरण देश ने देखा। जो तस्वीर भारत ने दुनिया को दिखाई, वो चकित करने वाली थीं। जो चमक हमने देखी, वो बहुत दिन तक दिखाई देगी। जब भी कहीं दुनिया में चुनाव होंगे, आपको अपने देश की याद आएगी और हमारी ताकत की याद दिलाती रहेगी।’उन्होंने कहा, ‘जम्मू-कश्मीर में हमने जिनसे, राजनीतिक दलों से बात की, सबका मत था कि जल्द से जल्द चुनाव हों।

आपको याद है कि मतदान केंद्र पर जो लंबी कतारें लगी थीं, वो जम्हूरियत की ताकत थी। उम्मीद और जम्हूरियत की झलक बताती है कि अवाम अपनी तकदीर खुद बदलना चाहते हैं। लोग चाहते हैं कि खुद देश का भविष्य बदलने का हिस्सा बने।’  चुनाव आयोग की जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव 30 सितंबर से पहले कराने की योजना थी। यह समय सीमा सुप्रीम कोर्ट ने तय की है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने इस मौके पर आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ‘लोकसभा चुनाव 2024 विश्व स्तर की सबसे बड़ी चुनावी प्रक्रिया थी और शांतिपूर्ण तरीके से वोट हुए।

CG- घूसखोर क्लर्क के घर से 18 लाख से ज्यादा कैश मिले, 19 हजार रुपये रिश्वत लेते गिरफ्तार हुआ था लेखापाल

जम्मू कश्मीर और हरियाणा के विधानसभा चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने हमारे अधिकारी गए थे और वहां आम जनता और राजनीतिक लोगों में चुनाव को लेकर भारी उत्साह था।’ धारा 370 हटने के बाद जम्मू कश्मीर में पहली बार विधानसभा चुनाव होंगे। इससे पहले साल 2014 में आखिरी बार जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव हुआ था। परिसीमन के बाद विधानसभा सीटों की तस्वीर बदल गई है। मई 2022 में जम्मू-कश्मीर में परिसीमन के बाद अब विधानसभा सीटों की संख्या 90 हो गई है। जम्मू में विधानसभा की 43 और कश्मीर घाटी में 47 सीटें हैं।

जम्मू-कश्मीर में 3 चरणों में विधानसभा चुनाव होंगे। पहले चरण का चुनाव 18 सितंबर को, दूसरे चरण का चुनाव 25 सितंबर को जबकि तीसरे चरण का चुनाव एक अक्टूबर को होगा। पहले चरण में  जम्मू एवं कश्मीर में वोटों की गिनती 4 अक्टूबर को होगी। वहीं, हरियाणा की बात करें तो यहां की सभी सीटों पर सिर्फ एक ही चरण में चुनाव होगा। हरियाणा में एक अक्टूबर को वोटिंग होगी और चुनाव के नतीजे यहां भी 4 अक्टूबर को ही आएंगे। इस तरह देखा जाए तो इस बार चुनाव आयोग 2 हफ्तों से थोड़ा ज्यादा समय में ही दोनों राज्यों में चुनाव संपन्न करा देगा।

 

NW News