ब्रेकिंग: इनकम टैक्स को लेकर बजट में बड़ा ऐलान, नौकरी पेशा व आमलोगों के लिए टैक्स स्लैब में बड़ा बदलाव, जानिये अब कितना लगेगा टैक्स

रायपुर 23 जुलाई 2024। नौकरीपेशा लोगों के लिए आज के बजट में बड़ा ऐलान किया गया है। टैक्स स्लैब में बड़ा बदलाव किया गया है। 3 लाख से 7 लाख तक के इनकम पर अब 5 प्रतिशत टैक्स लगेगा। न्यू टैक्स रिजीम में बड़ी छूट का ऐलान, 15 लाख की आय पर अब 20% से ज्यादा टैक्स नहीं लगेगा।

बजट भाषण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इनकम टैक्स को लेकर बड़ा ऐलान किया. बजट में सरकार ने मिडिल क्लास को तोहफा दिया है. नई टैक्स रिजीम में स्टैंडर्ड डिडेक्शन 50 हजार से बढ़ाकर 75000 रुपये कर दिया गया है.

नये इनकम टैक्स रिजीम में राहत!

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आयकर स्लैब में बड़े बदलावों की घोषणा की है. अब स्टैंडर्ड डिडक्शन की सीमा को 50 हजार से बढ़ाकर 75 हजार कर दिया गया है. इस व्यवस्था में तीन लाख तक की आय पर कोई टैक्स नहीं लगेगा. 3 से 7 लाख तक की कमाई पर 5 प्रतिशत इनकम टैक्स देना होगा. 7 से 10 लाख की आय होने पर 10 फीसदी की दर से आय कर लगेगा. 10 से 12 लाख के टैक्सेबल इनकल पर 15 फीसदी की दर से आयकर लगेगा. 12 से 15 लाख के टैक्सेबल इनकम पर 20 फीसदी आयकर लगेगा. 15 लाख से ज्यादा के टैक्सेबल आय पर 30 फीसदी की दर से आयकर लगेगा.

कैबिनेट अपडेट: विष्णुदेव साय कैबिनेट की बैठक कुछ देर बाद, इन एजेंडों पर होगी चर्चा
NW News