पेंशन योजना में बड़ा बदलाव, बजट में किया गया नया प्रावधान, जानिये कर्मचारियों को क्या होगा फायदा

NPS Penshion News: बजट में पेंशन को लेकर भी बड़ा ऐलान किया गया है। इस ऐलान के साथ ही न्यू पेंशन स्कीम में बदलाव हो जायेगा। वित्त मंत्री ने कहा है कि सरकार ने राज्य और केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए एंप्लॉयर का NPS कॉन्ट्रीब्यूशन अब बढ़ाकर 14 फीसदी कर दिया है। अब तक ये 10 फीसदी था, जिसमें इजाफा किया गया है। इससे कर्मचारियों को लॉन्ग टर्म में और भी अधिक फायदा होगा।

वहीं दूसरी ओर उनकी टेक होम सैलरी पर असर दिखाई देगा।  नियोक्ता के योगदान को 10 फीसदी से बढ़ाकर 14 फीसदी करने के सरकार का ये फैसला ज्यादा से ज्यादा वेतनभोगियों को रिटायरमेंट फंड जमा करने के लिए एनपीएस को अपनाने में प्रेरित करेगा। इसी प्रकार, प्राइवेट सेक्टर, पब्लिक सेक्टर के बैंकों और उपक्रमों में नई कर व्यवस्था (New Tax Regime) का विकल्प चुनने वाले कर्मचारियों की आय से वेतन के 14 फीसदी तक की कटौती का प्रावधान करने का प्रस्ताव है.

सरकार की NPS स्कीम खासी लोकप्रिय 
NPS एक मार्केट लिंक्ड स्कीम है और मौजूदा समय में रिटायरमेंट प्‍लान के लिहाज से ये खासी लोकप्रिय है. पहले ये स्‍कीम सिर्फ सरकारी कर्मचारियों के लिए शुरू की गई थी, लेकिन साल 2009 के बाद से सरकार ने नेशनल पेंशन स्कीम को प्राइवेट सेक्टर के कर्मचारियों के लिए भी शुरू कर दिया था. इसमें दो तरह के अकाउंट खोले जा सकते हैं. इनमें पहला एनपीएस टियर-1 एक रिटायरमेंट अकाउंट होता है, वहीं टियर-2 एक वॉलंटरी अकाउंट है.

CG : बालको फोटोग्राफी प्रदर्शनी "मल्हार" ने कर्मचारियों के रचनात्मकता को दी नई उंचाई, "मल्हार 2.0" फोटो प्रदर्शनी व हिंदी दिवस का संयुक्त आयोजन
NW News